ADMINISTRATIONBreaking NewsNationalPoliticsRAIL

रेलवे ने महिलाओं को दिया तोहफा, हर कोच में रिजर्व होंगी महिलाओं के लिए सीट, इन ट्रेनों में शुरू हुई व्यवस्था

इंडियन रेलवे ने महिलाओं को बड़ा तोहफा दिया है। मेट्रो और भारत के तर्ज पर ही रेलवे लंबी दूरी की ट्रेनों के लिए आधी आबादी के लिए हर कोच में 6 सीटें रिजर्व कर दी है। इस विषय में केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी बस राम ने जानकारी देते हुए बताया कि महिलाओं की सहरिया कर उनकी आरामदायक यात्रा का ख्याल रखते हुए लंबी दूरी की ट्रेनों में सीट आरक्षित करने के साथ ही कई तरह की सुविधाएं बहाल की गई है।

Sponsored

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि लंबी दूरी सफर तय करने वाली मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के स्लीपर क्लास में महिलाओं के लिए छह सीटें रिजर्व रहेंगी। वहीं गरीब रथ, राजधानी, दुरंतो समेत पूरी तरह से एसी एक्सप्रेस ट्रेनों की थर्ड एसी कोच में 6 बर्थ महिलाओं के लिए आरक्षित रहेगा। फिलहाल ये सुविधा आनंद विहार टर्मिनल से भागलपुर के बीच चलने वाली गरीब रथ, एक्सप्रेस सहित राजधानी, हमसफर दुरन्तो आदि ट्रेनों में बहाल कर दी गई है।

Sponsored
प्रतीकात्मक चित्र

भागलपुर से परिचालित होने वाली ट्रेन विक्रमशिला, सूरत, दादर, अंग एक्सप्रेस समेत कई अन्य ट्रेनों महिलाओं के लिए हर कोच में 6 सीटें रिजर्व की व्यवस्था जल्द ही बहाल की जाएगी। बता दें कि इस नई व्यवस्था के तहत 25 दिसंबर और 1 जनवरी से गरीब रथ एक्सप्रेस में महिलाओं को आरक्षित सीट का लाभ दिया जाएगा। इतना ही नहीं रेलवे में महिलाओं की सुरक्षा का ख्याल रखते हुए ‘मेरी सहेली’ की भी शुरुआत की है। मिली जानकारी के अनुसार स्लीपर में छेद थर्ड एसी में चार से पांच और सेकेंडरी में तीन से चार सीट महिलाओं के लिए आरक्षित किए जाएंगे।

Sponsored

Comment here