BIHARBreaking NewsMUZAFFARPURSTATE

मुजफ्फरपुर की ‘ज्योति’ ISRO में बनी कंप्यूटर वैज्ञानिक, देशभर में मिला तीसरा स्थान

शहर की बेटी और भागलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज की छात्रा रही ज्योति का चयन भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) में कंप्यूटर वैज्ञानिक के रूप में हुआ है। मुजफ्फरपुर के कलमबाग चाैक इलाके की ज्योति 2015-2019 में कंप्यूटर साइंस की छात्रा रही।

Sponsored


Sponsored

फिलहाल वह कोल इंडिया, रांची में एक्जीक्यूटिव है। ज्योति के पिता राजीव रंजन प्रोफेसर हैं। ज्योति ने बताया कि पिछले साल 12 जनवरी को इसरो में वैज्ञानिक के लिए एंट्रेंस एक्जाम दिया था। इस साल 16 मार्च काे इंटरव्यू हुआ। ज्योति काे देश भर में तीसरा स्थान मिला है।

Sponsored


Sponsored

असफलता काे खुद पर नहीं हाेने दिया हावी
ज्योति ने बताया कि उसका सपना वैज्ञानिक बनने का था। भागलपुर इंजीनियरिंग काॅलेज से कंप्यूटर साइंस की डिग्री लेने के बाद कई सहपाठियों का चयन प्राइवेट कंपनियों में हुआ। लेकिन, वह गवर्नमेंट सेक्टर में काम करना चाहती थी। उसे असफलता भी मिली।

Sponsored


Sponsored

लगा कि उसका डिसीजन गलत है, लेकिन प्रयास करना नहीं छोड़ा। कड़ी मेहनत की। पहले काेल इंडिया, फिर नेशनल इंफोर्मेटिक सेंटर में आईटी प्रोफेशनल के लिए चयन हुआ। अब इसरो के लिए सफलता मिली है। उसने हाेली मिशन स्कूल मुजफ्फरपुर से 10 सीजीपीए के साथ 10वीं पास की। 12वीं में पारामाउंट एकेडमी में उसे 95.5 प्रतिशत अंक मिले।

Sponsored


Sponsored

Input: bhaskar

Sponsored

Comment here