Sponsored
Breaking News

भारत में अब बिना ड्राइवर भी दौड़ेंगी ट्रेनें, सर्दियों के दौरान कोहरे में भी नहीं थमेगी रफ्तार

Sponsored

ड्राइवरलेस ट्रेनें चलाने की दिशा में काम कर रहा रेलवे, सर्दियों के दौरान कोहरे में भी ट्रेनों की रफ्तार नहीं पड़ेगी धीमी ; आने वाले कुछ सालों में बगैर ड्राइवर के भी ट्रेनें पटरी पर दौड़ने लगेंगी। रेलवे को 5 मेगाहर्ट्ज स्पैक्ट्रम मिल जाने से ड्राइवरलेस ट्रेनें चलाने की दिशा में काम करना आसान हो जाएगा। स्पैक्ट्रम से बेहतर कनेक्टिविटी और सिग्नलिंग मिलने लगेगी इससे ट्रेनों के मूवमेंट पर नजर रखना बेहद आसान हो जाएगा।

Sponsored

रेलवे के एक अधिकारी के मुताबिक अब संचार प्रणाली मिल गई है तो बिना ड्राइवर के ऑटो मोड पर ट्रेन चलाने की दिशा में काम करना आसान हो जाएगा। रेलवे बोर्ड के मैंबर ऑफ इंफ्रास्ट्रेक्चर संजीव मित्तल के मुताबिक चूंकि 4जी के तहत यह स्पैक्ट्रम मिला है तो लगातार रेलवे को सिग्नल व संचार मुहैया कराना बेहद आसान हो जाएगा। अब सर्दियों के दौरान कोहरे में भी ट्रेनों की रफ्तार धीमी नहीं पड़ेगी। अभी तक ट्रेन डाइवर कोहरे के दौरान बाहर देखता था कि सिग्नल ग्रीन है या रेड। उसके बाद ट्रेन की स्पीड बेहद कम हो जाती थी। लेकिन अब स्पैक्ट्रम मिल जाने से ड्राइवर के कैब में ही सिग्नल मिलेगा उससे बहुत पहले ही ड्राइवर को आगे के हालात का पता चल जाएगा।

Sponsored

इस स्पैक्ट्रम से यात्रियों की सुरक्षा के लिए ट्रेनों में सीसीटीवी कैमरे लगाना और उन पर नजर रखना बेहद आसान हो जाएगा। सारे स्टेशनों पर वाइफाई बेहतर तरीके से चलने लगेगा। रेलवे ट्रैक की निगरानी हो सकेगी। विडियो और साउंड में बेहतर सुधार होगा। ट्रेनों की स्पीड बढ़ जाएगी। अभी दिल्ली-मुंबई और दिल्ली हावड़ा के बीच ट्रेनों की स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटा की है। इसे 200 किलोमीटर प्रति घंटा तक बढ़ाया जा सकता है। स्पीड को इस सिस्टम के जरिए लगातार एक जैसा रखा जा सकता है।

Sponsored

इस स्पैक्ट्रम के अनुरूप पहले साल में 600 किलोमीटर रेल नेटवर्क में सुधार होगा, दूसरे साल में 8000 किलोमीटर नेटवर्क में, तीसरे साल 12000 किलोमीटर और चौथे साल 13000 किलोमीटर रेल नेटवर्क में सुधार होगा। 4 साल के अंदर कुल 34000 किलोमीटर रेल नेटवर्क को सुधारा जाएगा।

Sponsored

 

 

 

input – daily bihar

Sponsored
Sponsored
Sponsored
Pranav prakash

Leave a Comment
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored