Sponsored
Breaking News

लगातार बारिश से बिहार में फिर मंडरा रहा बाढ़ का खतरा, पटना समेत 9 जिलों में NDRF की 10 टीमें तैनात

Sponsored

बिहार में पिछले 4 दिनों से लगातार हो रही बारिश से बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है। पटना समेत कई जिलों पर विशेष तौर पर नजर रखी जा रही है। हर साल बाढ़ से प्रभावित होने वाले जिलों को लेकर प्रशासनिक तौर पर इस बार भी अलर्ट किया गया है। बाढ़ के बढ़ते खतरे को देख NDRF एक्शन में आ गया है। पटना समेत कुल 9 जिलों में 10 अलग-अलग टीमों को तैनात कर दिया गया है।

Sponsored

बुधवार की सुबह में ही बिहटा स्थित मुख्यालय से 9वीं बटालियन की टीम को अररिया, सुपौल, किशनगंज, दरभंगा, मुजफफरपुर, गोपालगंज, मोतिहारी, बेतिया तथा पटना जिलों में भेजा गया। शाम तक सभी टीम अपनी जगहों पर पहुंच भी गई। NDRF की हर एक टीम कमांड सीनियर इंस्पेक्टर के हाथ में दी गई है। कुल 13 सीनियर इंस्पेक्टर सभी 10 टीम को लीड कर रहे हैं। हर एक टीम में अफसर और जवान मिलाकर 35 से 37 लोग हैं।

Sponsored
जिलों में जाने के लिए बस पर चढ़ती NDRF की टीम।

रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए 50 मोटर बोट
बाढ़ से लोगों को बचाने और रेस्क्यू ऑपरेशन को चलाने के लिए कुल 50 मोटर बोट उपलब्ध कराए गए हैं। बाढ़ वाले एरिया के अनुसार हर टीम के पास 4 या उससे अधिक बोट उपलब्ध कराई गई है। इस पूरे ऑपरेशन की मॉनटरिंग खुद कमांडेंट विजय सिन्हा कर रहे हैं। पटना के बिहटा से एक टीम को झारखंड के जमशेदपुर में भी अलग से तैनात किया गया है। अभी कई ऐसे जिले हैं, जहां बाढ़ की आशंकाओं को देखते हुए जरूरत के हिसाब से जल्दी ही NDRF टीम को तैनात किया जाएगा। फिलहाल तैनात की गई सभी टीम को अत्‍याधुनिक बाढ़ से बचाव के लिए उपकरण, कटिंग टूल्स व संचार उपकरण, मेडिकल फर्स्ट रेस्‍पांडर किट, डीप डाइविंग सेट इनफ्लैटेबल लाइटिंग टावर से लैस किया गया है।

Sponsored

टीमों में ट्रेंड गोताखोर तैराक और मेडिकल स्टाफ मौजूद
टीमों में ट्रेंड गोताखोर तैराक और मेडिकल स्टाफ मौजूद हैं, जो कि आपदा के दौरान राहत व बचाव कार्य में लोगों को हर संभव मदद पहुंचाने में सक्षम है। NDRF की यह टीम बाढ़ से पहले तैनाती वाले जिलों में लोगों को जागरूक करेगी। जन जागरुकता अभियान व आपदा विषय पर ट्रेनिंग के साथ-साथ मॅाक ड्रील भी करेगी। बाढ़ से पहले की तैयारी, इससे बचाव, सांप काटने और हॉस्पिटल ले जाने से पहले के इलाज पर जानकारी लोगों को दी जाएगी। कमांडेंट के अनुसार रेस्क्यू के दौरान कोरोना वायरस महामारी पर भी बचावकर्मी गंभीरता से ध्यान देंगे। कोरोना वायरस महामारी को ध्यान में रखते हुए PPE कीट, मास्‍क, फेस शील्‍ड, फैब्रिकेटेड फेस हुड कवर, सैनिटाइजर, हैंड वॉश हर टीम को उपलब्ध कराए गए हैं।

Sponsored

 

 

 

 

input – bhaskar

Sponsored
Sponsored
Pranav prakash

Leave a Comment
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored