ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बेगूसराय में गंगा नदी पर पुल निर्माण का रास्ता साफ, कई जिलों को मिलेगी बेहतर सड़क संपर्कता

बिहार के बेगूसराय जिले में गंगा नदी पर मटिहानी से शाम्हो तक नए पुल निर्माण पर केंद्र सरकार ने मुहर लगा दी है। इस नए पुल के बनने से बेगूसराय और आसपास के जिलों को बेहतर सड़क संपर्कता मिलेगी। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने राज्यसभा सांसद राकेश सिन्हा को लेटर भेजकर इस बारे में जानकारी साझा की है।

Sponsored

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के द्वारा इसकी स्वीकृति दी गई है। भारतमाला परियोजना के द्वारा इस पुल के निर्माण के लिए 10 हजार करोड़ के बजट का प्रावधान किया गया है। केंद्रीय मंत्री ने जानकारी दी है कि गंगा नदी पर मोकामा में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 31 और मुंगेर में नेशनल हाईवे-30 पर दो पुल का निर्माण किया जा रहा है।

Sponsored

Sponsored

अब इस पुल के निर्माण करने वाली एजेंसी के चयन हेतु निविदा नवंबर तक जारी होने की उम्मीद है। नए साल की शुरुआत के साथ ही पुल का निर्माण होने की उम्मीद है। इस पुल का निर्माण आने वाले 5 सालों में पूरा करने का टारगेट रखा गया है। बिहार में गंगा नदी पर बनने वाला यह नौंवा पुल होगा इससे पहले राज्य में आठ बनाए जा चुके हैं। इस पुल के निर्माण होने से उत्तर बिहार तथा बंगाल, झारखंड व उड़ीसा की दूरी लगभग 76 किलोमीटर कम होगी।

Sponsored

बता दें कि इसके साथ ही भारतमाला परियोजना के नेशनल राजमार्ग 119 ए पटना-आरा-सासाराम चार लेन सड़क निर्माण कार्य का प्रारंभिक नोटिस जारी होने का रास्ता क्लियर हो गया है। इस प्रोजेक्ट को लेकर जिले के 53 राजस्व ग्राम के जमीन का अधिग्रहण किया जाना है, जिसमें 31 का पूर्ण हो गया है। मालूम हो कि इस सड़क प्रोजेक्ट को लेकर जिले के पांच अंचलों के 53 राजस्व गांवों के जमीन को अधिग्रहित किया जायेगा।

Sponsored

Comment here