Sponsored
Breaking News

बिहार में 10000 लोगों को मिलेगी सरकारी नौकरी, राजस्व कर्मी,अमीन, डेटा एंट्री ऑपरेटरों की भर्ती

Sponsored

अधिकारियों व भूमाफियाओं के गठजोड़ को ध्वस्त किया जाएगा। मंत्री रामसूरत राय शनिवार को अररिया सर्किट हाउस में पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे। मंत्री ने कहा कि फर्जी जमाबंदी की जांच के लिए कमेटी बनाई जाएगी तथा ऐसी जमीन को अवैध कब्जे से मुक्त कराया जाएगा।

Sponsored

पूर्णिया में प्रमंडल स्तरीय बैठक से लौटने के बाद अररिया पंहुचे मंत्री रामसूरत राय ने कहा कि सीमांचल में भूमाफिया मंदिर, मठ के साथ ही गरीबों की जमीन सिंडीकेट बना कर खरीद बिक्री करते हैं और उस पर कब्जा जमाया जा रहा है। लेकिन उनके मंसूबे को सफल नहीं होने दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकारी जमीन का भी जमाबंदी बना लिया गया है। इसकी जांच कर दोषी अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि यहां जमीन संबंधी कई शिकायतें मिली हैं।अंचल निरीक्षक व राजस्व कर्मचारी गृह प्रखंड में पोस्टेड हैं।

Sponsored

ऐसे कर्मियों को चिह्नित कर जल्द हटाया जाएगा। मंत्री कहा कि भूमि विवाद के मामलों को शीघ्र निपटाने एवं भ्रष्टाचार पर रोक लगाने के लिए विभाग को डिजिटालाइज्ड किया जा रहा है। डीसीएएलआर के कार्यालय को ऑन लाइन किया गया है ताकि लोग घर बैठे अपनी फाइल की स्थिति जान सकेंगे। कहा कि मोटेशन के मामलों के निष्पादन के लिए टाइम लाइन निर्धारित कर दिया गया है।इसके साथ ही स्पष्ट आदेश दिया गया है कि बिना वाजिब कारण के किसी भी आवेदन को निरस्त नहीं किया जा सकेगा। कहा कि अब कि अब घर बैठे जिला का नक्शा आन लाइन मंगाने की व्यवस्था शुरू कर दी गई है। उसे अब पोस्टआफिस के माध्यम से मंगाया जा सकता है। जमीन की मापी के लिए इटीएस मशीन का प्रयोग जल्द शुरू होगा इससे विवाद निपटारे में सहयोग मिलेगा। मंत्री ने कहा कि भूमि सर्वेक्षण का काम प्राथमिकता के आधार पर किया जा रहा है। फिलहाल 20 जिलों के 90 अंचलों में 208 शिविर लगाए गए हैं। जहां सर्वेक्षण कर्मी काम में लगे हुए हैं।

Sponsored

10 हजार पदों पर होंगी भर्तियां:
इसके अलावा सर्वे निदेशालय ने बाकी बचे 20 जिलों के 130 अंचलों में भी शिविर गठन करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। भूमि सुधार एवं राजस्व मंत्री रामसूरत राय ने कहा कि बिहार में 4353 राजस्व कर्मचारियों, 1768 अंचल अमीन व 3883 डाटा ऑपरेटर को बहाल किया जाएगा। उन्होंने आम लोगों से अपनी जमीन का कागजात दुरुस्त कराने की अपील भी की।

Sponsored

 

Input: Daily Bihar

Sponsored
Sponsored
Abhishek

Leave a Comment
Share
Published by
Abhishek
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored