Uncategorized

बिहार में फोरलेन पर चलना हुआ महंगा, 1 अप्रैल से देना होगा 10 प्रतिशत अधिक टोल टैक्स, यहां जानिए पूरी डिटेल

बिहार में फोरलेन पर चलना महंगा होने जा रहा है. सरकार ने एक बार फिर से अच्छी सड़क के बदले अधिक टैक्स लेने का फैसला किया है. सरकार ने टोल टैक्स में करीब 10 प्रतिशत तक की बढोतरी कर दी है.

Sponsored

हर 60 किमी पर सरकार टॉल टैक्स वूसलने का काम कर रही है, ऐसे में पटना से दरभंगा जाने में ही करीब 17 रुपये अधिक कर देने होंगे.

Sponsored

11 फीसदी तक की बढोतरी

Sponsored

 

टोल टैक्स प्लाजा से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि बिहार में अब एनएच 57 पर टोल टैक्स बढ़ जायेगा. मुजफ्फरपुर और पूर्णिया को जोड़ने वाले इस्ट वेस्ट कोरिडोर पर 1 अप्रैल से गाड़ियों का दौड़ना महंगा हो जाएगा. होलसेल प्राइस इंडेक्स में 12 फ़ीसदी के इजाफे के बाद एनएचएआई ने 1 अप्रैल से देश के सभी टोल प्लाजा पर 8 से 11 फीसदी तक के टोल टैक्स में इजाफा करने का फैसला किया है.

Sponsored

 

एनएच 57 पर 10 फीसदी टोल टैक्स बढ़ा

Sponsored

 

एनएच 57 पर 10 फीसदी टोल टैक्स बढ़ाया गया जाएगा. मुजफ्फरपुर के मैठी स्थित टोल प्लाजा सहित पूर्णिया तक पहुंचने में चारों टोल प्लाजा पर 8.33 से लेकर 10.32 फीसदी तक टोल टोक्स में वृद्धि हुई है. एनएचएआई दरभंगा के प्रोजेक्ट डायरेक्टर डॉ. सूरज प्रकाश ने इस बाबत आदेश जारी कर दिया है. मैठी टोल प्लाजा पर फिलहाल, सिंगल जर्नी के लिए चार चक्के के हल्के वाहन के लिए 120 रुपए टोल टैक्स लिए जा रहे हैं.

Sponsored

 

हल्के वाहन से 4405 रुपए लिए जाएंगे

Sponsored

 

24 घंटे के अंदर मैठी टोल प्लाजा पर डबल जर्नी के लिए 215 रुपए वसूले जाएंगे. वहीं जिले में निबंधित व्यवसायिक वाहन के सिंगल जर्नी के लिए 50 फीसदी अर्थात 65 रुपए लिए जाएंगे, जबकि, एक माह में 50 बार सिंगल जर्केनी लिए हल्के वाहन से 4405 रुपए लिए जाएंगे.

Sponsored

 

पिछले साल भी अप्रैल महीने में टोल टैक्स में किया था इजाफा

Sponsored

इसके साथ ही सभी टोल प्लाजा के 20 किमी परिधि में निबंधित गैर व्यावसायिक वाहनों से प्रतिमाह 315 रुपए लिए जाएंगे. दूसरी ओर मुजफ्फरपुर बरौनी एनएच के महंथ मनियारी टोल प्लाजा पर भी टोल वसूली के लिए अधिसूचना जारी कर दी गयी है. पिछले साल भी अप्रैल महीने में एनएचएआई ने टोल टैक्स में इजाफा किया था.

Sponsored

 

अच्छी सड़क के लिए अधिक टैक्स देना होगा

Sponsored

 

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी पहले ही कह चुके हैं कि अगर आप अच्छी सड़कों पर चलना चाहते हैं तो आपको टोल देना होगा. गडकरी ने पिछले दिनों संसद में कहा था कि अच्छी सड़कों पर गाड़ियां अच्छी माइलेज देती है और इससे पेट्रोल की खपत से बचत होती है और यही बचत का थोड़ा हिस्सा सरकार टोल के तौर पर लेना चाहती है.

Sponsored

 

 

Comment here