BIHARBreaking NewsNationalPoliticsSTATE

बिहार में अमरूद की खेती पर बंपर सब्सिडी, इस योजना से मालामाल होंगे किसान, जाने कैसे ले सकेंगे योजना का लाभ।

बिहार के लोगों के लिए आमदनी का मुख्य स्रोत कृषि है। काफी हद तक यहां की अर्थव्यवस्था खेती-किसानी पर आश्रित है। यही कारण है कि हाल के दिनों में बिहार कृषि विभाग ने किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए कई फसलों पर अनुदान देनी शुरू की है। इसी क्रम में राज्य सरकार किसानों को अमरूद की खेती करने पर 60 फीसदी तक का सब्सिडी दे रही है।

Sponsored

अमरूद की खेती पर बिहार सरकार बेहतरीन मौका दे रही है। एकीकृत बागवानी विकास मिशन स्कीम के तहत एक हेक्टेयर में अमरुद की खेती पर सरकार किसानों को 60 फीसदी तक की अनुदान दे रही है। इस अनुदान का लाभ लेने के लिए प्रदेश के किसान horticulture.bihar.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए अपने जिले के सहायक निदेशक उद्यान से मिल सकते हैं।

Sponsored

बागवानी विभाग के अनुसार एक हेक्टेयर में अमरूद की खेती करने पर किसानों को लगभग एक लाख रुपये की लागत आती है। 60 फीसदी के हिसाब से किसानों को अनुदान के रूप में 60 हजार रुपये दी जाएगी।

Sponsored

बता दें कि अमरूद की खेती सख्त तरह की फसल है और हर तरह की मिट्टी इसकी पैदावार के लिए अनुकूल है। हल्की से लेकर कम निकास और भारी वाली मिट्टी इसकी खेती के लिए बेहद अधिक उपयुक्त हैं। इसकी पैदावार 6.5 से 7.5 पीएच की मिट्टी में भी हो सकती है। इसकी खेती सितंबर से अक्टूबर और फरवरी से मार्च में हो सकती है। बिजाई के दो-तीन साल बाद अमरूद के पेड़ों से फल आने शुरू हो जाते हैं।

Sponsored

Comment here