ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार: मुंगेर की पहली महिला ई-रिक्शा चालक के जज्बे को सलाम, कमाई से चला रही 6 लोगों का परिवार

जीविका के वरीय ने सरिता देवी की लगनशीलता, कर्मठता और नेक विचार को देखते हुए सतत जीविकोपार्जन योजना के तहत उसे ई-रिक्शा दिया। संस्था के द्वारा ई-रिक्शा खरीदने के लिए अग्रिम भुगतान के रूप में उसे 67,000 रुपये अनुदान के तौर पर मिला। ई-रिक्शा की कुल कीमत डेढ़ लाख रुपये है जिसके लिए 67 हज़ार को छोड़ सरिता को पांच हज़ार रुपये प्रति महीने किस्त के रूप में चुकाना है।

कहते हैं अगर हौसले बुलंद हों, तो कामयाबी मिलते देर नहीं लगती। इरादे नेक हों, तो तरक्की को कोई रोक नहीं सकता। यह बात बिहार के मुंगेर में एक बार फिर सही साबित हुई है।

Sponsored

टेटिया बंबर प्रखंड क्षेत्र के मुहराटन गांव के मांझी टोला की रहने वाली सरिता देवी (29 वर्ष) ई-रिक्शा चलाकर छह लोगों के अपने परिवार का खर्च उठाती है।

Sponsored

हिम्मत और हौसले से बनी महिला सशक्तिकरण की मिसाल

वो जिले की पहली महिला ई-रिक्शा चालक है। सरिता देवी का पति शंकर मांझी बेरोजगार है। इसके बाद उसने लोन पर ई-रिक्शा खरीद कर खुद काम करने की ठानी। वो अपनी हिम्मत और हौसले से महिला सशक्तिकरण की मिसाल बनी है।

Sponsored

सरिता देवी ने बताया कि वो जीविका के ग्राम संगठन से जुड़ी है। वो पहले से उसमें 10 रुपया प्रतिदिन जमा करती थी। इस संगठन के प्रति काफी जागरूक और सजग रहती थी।

Sponsored
Sarita Devi takes care of her family of six by driving an e-rickshaw
सरिता देवी ई-रिक्शा चलाकर छह लोगों के अपने परिवार का खर्च उठाती है

जीविका के वरीय ने उसकी लगनशीलता, कर्मठता और नेक विचार को देखते हुए सतत जीविकोपार्जन योजना के तहत उसे ई-रिक्शा दिया।

Sponsored

संस्था के द्वारा ई-रिक्शा खरीदने के लिए अग्रिम भुगतान के रूप में उसे 67,000 रुपये अनुदान के तौर पर मिला। ई-रिक्शा की कुल कीमत डेढ़ लाख रुपये है जिसके लिए 67 हज़ार को छोड़ सरिता को पांच हज़ार रुपये प्रति महीने किस्त के रूप में चुकाना है।

Sponsored

पहले की स्थिति अत्यंत गरीबी थी

सरिता देवी बताती हैं कि ई-रिक्शा लेने से पहले मेरे घर की आर्थिक स्थिति बहुत खराब चल रही थी। मेरे पति शंकर मांझी भी ठीक से कहीं काम नहीं करते थे जिसके कारण मेरे तीनों बच्चे और मेरी सास का खर्च उठा पाना मुश्किल हो रहा था।

Sponsored

वो आगे बताती हैं कि मैं जीवीका ग्राम संगठन में रोजाना 10 रुपया जमा करती थी। जिससे मैंने एक ई-रिक्शा निकाला और अब खुद उसे चला कर रोजाना 800 से 1,000 रुपये कमा रही हूं। अब मेरा घर अच्छे से चल रहा है।

Sponsored

ई-रिक्शा की कमाई से खरीदी सिलाई मशीन

सरिता देवी आगे बताती हैं कि मैंने ई-रिक्शा की कमाई से एक सिलाई मशीन खरीदी है। आज मैं उस सिलाई मशीन पर भी काम कर के तीन से चार हज़ार रुपये महीने कमा लेती हूं। जिस दिन मेरे पति ई-रिक्शा चलाने जाते हैं। तो मैं घर में रह कर मशीन पर कपड़े सिल कर पैसा कमाती हूं।

Sponsored

पति ने पत्नी के हौसले को किया सलाम

सरिता के पति शंकर मांझी बताते हैं कि मैं पहले ठीक ढंग से कहीं काम या मजदूरी नहीं करता था। जिसके कारण घर चला पाना मुश्किल हो रहा था।

Sponsored

लेकिन मेरी पत्नी इतनी अच्छी है कि वो अपनी मेहनत से ई-रिक्शा खरीद कर आज पूरे क्षेत्र में चला रही है। इससे वो प्रतिदिन अच्छे पैसा कमा लेती है।

Sponsored

कभी-कभी मैं भी रिक्शा चलाता हूं, तब वो घर में बैठकर सिलाई करती है और पैसे कमाती है। आज मेरा घर अच्छे से चल रहा है और मेरे बच्चे भी पढ़ने स्कूल जाते हैं।

Sponsored

सरिता को सरकार से मदद का इंतजार

सरिता देवी आगे बताती है कि मुझे सरकार के द्वारा न तो प्रधानमंत्री आवास मिला, न राशन कार्ड मिला है। मैं पीछे भी काफी गरीबी देख चुकी हूं और अभी भी मुझे सरकार की किसी योजना का कोई लाभ नहीं मिल रहा है। मुझे सरकार से मदद का इंतजार है।

Sponsored

Comment here