Sponsored
ADMINISTRATION

बिहार के गांव-गांव में पहुंचेगी टेली मेडिसीन सेवा, घर के पास ही मिलेगी डॉक्टरी सलाह, जाने पूरा डिटेल्स

Sponsored

बिहार के ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को घरों तक स्वास्थ सुविधा मुहैया कराने के मकसद से स्वास्थ्य विभाग टेली मेडिसीन सेवा उपलब्ध कराएगी। राज्य में डॉक्टरों की कमी को देखते हुए विभाग ने सात निश्चय- दो के तहत ई-संजीवनी टेली मेडिसीन सेवा शुरू की है। इसके तहत ग्रामीण इलाके में रहने वाले लोग घर बैठे ही टेली कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बड़े अस्पताल के चिकित्सक से सलाह मशवरा ले पाएंगे। स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिए तैयारी भी तेज कर दी है। राज्य के सभी 534 प्रखंडों में स्पोक्स’ (जहां से मरीज डाक्टर से बात कर सकते हैं) खोलने की तैयारी है।

Sponsored

Sponsored

हाल ही में टेली मेडिसिन सेवा के जरिए डॉक्टरों से लेने वाले सलाह के प्रति मरीजों का रुझान बढ़ा है इसी को देखते हुए बिहार स्वास्थ्य विभाग ने यह फैसला लिया है। दिसंबर से 2021 से मार्च 2022 तक सभी प्रखंडों में ऐसे स्पोक काम करने लगेंगे। इन स्पोक सेंटर में आकर मरीज यहां सप्ताह में छह दिन डाक्टरी सलाह ले सकेंगे। यह स्पोक्स वीडियो कांफ्रेंसिंग सुविधा से युक्त होंगे।

Sponsored

 

शुरू से लेकर अभी तक टेली कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 70 हजार से भी ज्यादा मरीज डॉक्टर से सलाह ले चुके हैं। बता दें कि कोरोना महामारी के बाद लोग स्वास्थ्य को लेकर जागरूक हुए हैं। नतीजा मामूली सी परेशानी में ग्रामीण डाक्टरी सलाह के लिए अस्पताल पहुंचते हैं, जिसकी वजह से ग्रामीण क्षेत्र के अस्पतालों में डाक्टरों पर काम का दबाव बढ़ रहा था।

Sponsored
Sponsored
Abhishek Anand

Leave a Comment
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored