Sponsored
ADMINISTRATION

नल-जल योजना में लापरवाही बरदास्त नहीं, जीविका दीदियों को दिया वार्ड में जाकर जायजा लेने का अधिकार

Sponsored

PATNA- जीविका दीदियां नल-जल की स्थिति का जायजा लेंगी, अंकेक्षण के लिए 27 से 29 दिसंबर के बीच प्रशिक्षण दिया जाएगा, जीविका समूहों की रिपोर्ट के आधार पर आगे कार्रवाई की जाएगी : पूर्व में भी नल-जल योजना को लेकर सामाजिक अंकेक्षण कराया गया था। अंकेक्षण की रिपोर्ट के आधार पर दोषियों पर कार्रवाई भी हुई थी। वहीं संवेदकों पर भी आर्थिक दंड लगाया गया था।

Sponsored

राज्य के 4004 ग्राम पंचायतों के 37484 वार्डों में हर घर नल का जल योजना के तहत हो रहे पेयजल आपूर्ति का सामाजिक अंकेक्षण कराया जाएगा। इसके अंतर्गत जीविका दीदियों की बनी सोसायटी के माध्यम से घर-घर जाकर योजनाओं से संबंधित विस्तृत जानकारी ली जाएगी। ताकि यह पता चल सके कि इसके लाभुकों को योजना का पूरा लाभ प्राप्त हो रहा है या नहीं। लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग इसको लेकर राज्य मुख्यालय और जिला स्तर पर इसी माह प्रशिक्षण भी कराएगा।

Sponsored

राज्य स्तर पर पटना में इसके लिए 15 और 16 दिसंबर को विभाग के सहायक अभियंताओं समेत राज्य स्तरीय पदाधिकारी, राज्य संसाधन सेवी, जिला संसाधन सेवी आदि को प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण में योजना से संबंधित पूरी जानकारी उन्हें दी जाएगी। इसके बाद इन प्रशिक्षण प्राप्त कर्मियों के द्वारा जिला स्तर पर 27 से 29 दिसंबर के बीच प्रशिक्षण दिया जाएगा। ताकि सामाजिक अंकेक्षण का कार्य बेहतर ढंग से संपन्न हो। प्रशिक्षुओं को योजना के बेहतर संचालन के लिए बनी नीति के बारे में बताया जाएगा। ताकि अंकेक्षण के दौरान वे जान सकें कि नीति के तहत कार्य किया जा रहा है या नहीं। वहीं योजना को लेकर लाभुकों का क्या कहना है? उन्हें कोई परेशानी तो नहीं आ रही है। योजना में किसी तरह की त्रुटि होने के बाद शिकायत करने पर तुरंत कठिनाइयों का निराकरण किया जा रहा है या नहीं।

Sponsored

घर-घर जाकर यह सब भी जानकारी सीधे लाभुकों से ली जाएगी। इसके बाद जीविका समूहों के गठित दल द्वारा रिपोर्ट तैयार किया जाएगा। इस रिपोर्ट के आधार पर आगे कार्रवाई की जाएगी। अगर, योजना के संबंध में कोई शिकायत मिलती है तो संबंधित कर्मियों पर कार्रवाई भी होगी।

Sponsored
Sponsored
Abhishek Anand

Leave a Comment
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored