ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURPoliticsSTATE

अयोध्या की तरह गया व मुजफ्फरपुर बनेगा वर्ल्ड क्लास स्टेशन, मिलेगी एयरपोर्ट जैसी सुविधा

रेलवे प्रशासन द्वारा अयोध्या की तरह गया और मुजफ्फरपुर को वर्ल्ड क्लास बनाने की निर्माण कार्य शुरू हो गयी है। रेलवे स्टेशन पर पहली बार यात्रियों को एयरपोर्ट की जैसी सुविधा देने की तैयारी चल रही है। इसके लिए दोनों रेलवे स्टेशन पर काम शुरू हो गया है।

Sponsored

सर्वे खत्म, अब निर्माण कार्य शुरू

आपको मालूम हो कि मुजफ्फरपुर रेलवे स्टेशन के विकास के लिए 400 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इसमें नए टर्मिनल, एलिवेटेड रोड, प्लेटफार्म विस्तार के साथ यात्री सुविधा के लिए कॉन कोर्स का निर्माण शामिल है। इसके साथ ही सिंगनल सिस्टम को भी नयी तकनीक से विकसीत किया जाएगा। इसके लिए सर्वे का काम खत्म हो गया है। अब निर्माण कार्य शुरू हो रहा है।

Sponsored

आधुनिक सुविधा से लैश होगा स्टेशन

गया रेलवे स्टेशन में हाल के दिनों में कई विकास का काम हुआ है। मगर स्टेशन का मेन भवन करीब सौ वर्ष पुराना है। ऐसे में इसे ध्वस्त करके ग्रीन बिल्डिंग के कॉसेप्ट पर नये भवन का निर्माण किया जाएगा। ये भवन वेंटिलेशन व एयर फ्लो व अन्य की आधुनिक सुविधा होगी।

Sponsored

2065 तक का ध्यान रखकर स्टेशन का निर्माण

वर्ष 2065 तक रेलवे यात्रियों की संख्या व उनकी जरूरत को ध्यान में रखकर स्टेशन को वर्स्ड क्लास बनायी जा रही है। स्टेशन पर पार्किंग भी हाइटेक होगी। इसे अंडरग्राउंड या हाइटेक बनाया जाएगा। स्टेशन पर एक्सेस कंट्रोल गेट व प्रत्येक प्लेटफार्म पर एस्केलेटर व लिफ्ट लगाये जायेंगे। खान-पान, वॉशरूम, पीने का पानी, एटीएम, इंटरनेट आदि शामिल होंगे।

Sponsored

Sponsored

 

 

पहले फेज में 173 करोड़ रुपये खर्च

वक्त के साथ ट्रेन की स्पीड काफी बढ़ती जा रही है। अब पटना से दिल्ली और कोलकाता से दिल्ली के बीच ट्रेन की स्पीड 350 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से चलेगी। ऐसे में स्टेशनों और सिंगनल का विकास भी हाइटेक करने की जरूरत है। साथ ही, बदलते वक्त के साथ यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे के द्वारा ये अहम बदलाव किए जा रहे हैं। गया रेलवे स्टेशन के निर्माण के लिए पहले फेज में 173 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

Sponsored

Comment here