ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार के इस जिले में खुलेगा लेदर गारमेंट प्लांट, प्रदेश के कलाकारों को दुनिया भर में मिलेगी विशेष पहचान

मधुबनी के पंडोल कैंपस में बड़ा निवेश होने जा रहा है। सालों बाद यहां एक बार फिर से लेदर फैक्ट्री स्थापित होने जा रहा है। राज्य में लेदर फैब्रिक निर्माण करने वाली कंपनी कंपनी सावी लैदर्स दो दिन पूर्व बिहार आई। कंपनी के अधिकारियों ने यहां अलग-अलग प्लांटों का दौरा किया। सावी लैदर्स ने जिले के बियाडा औद्योगिक पंडोल स्थित एरिया में प्लांट स्थापित हेतु 15 एकड़ जमीन की मांग की। यह प्लांट चमड़े के कपड़े के साथ ही दूसरे प्रोडक्ट बनाती है।

Sponsored

आधिकारिक जानकारी के अनुसार, सावी ब्रदर्स ने नोएडा में 100 फीसदी निर्यातोन्मुख फर्म है। बताया गया कि यह फर्म बिहार के 50 प्रतिशत से अधिक कुशल कामगारों के साथ यहां इन्वेस्ट करेगी। पंडौल औद्योगिक एरिया में 15 एकड़ जमीन के लिए आवेदन वियाडा को दिया गया है। उद्योग विभाग के प्रधान सचिव संदीप पौंड्रिक ने टि्वटर अकाउंट के जरिए जानकारी दी है।

Sponsored

उधर, बिहार की कला आज देश और दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में अपनी अलग पहचान बना रही है। मधुबनी पेंटिंग की डिमांड आज दूसरे देशों में भी बढ़ी है। ये तमाम बातें उद्योग मंत्री समीर कुमार सेठ ने कोलकाता में बिहार क्राफ्ट फेयर में समारोह में कहीं। उद्योग मंत्री ने कोलकाता में चल रहे बिहार क्राफ्ट मेला का दौरा किया। यहां उन्होंने अलग-अलग स्टॉल का जायजा लिया और प्रदेश के हुनरमंद बुनकरों, शिल्पियों और उद्यमियों का हौसला बढ़ाते हुए उनका मनोबल ऊंचा किया। मंत्री ने कहा कि इस तरह के आयोजन से बिहार को बेहतर मार्केट उपलब्ध होगा।

Sponsored

उद्योग मंत्री ने कहा कि नेपाल और भोपाल में सफलतापूर्वक मेला आयोजन होने के बाद अब हमारी कोशिश है कि हम देश के अलग-अलग बड़े शहरों में बिहार क्राफ्ट फेयर का कार्यक्रम करें जिससे बिहार के हुनरमंद तथा प्रतिभावान कलाकारों को अपने राज्य के साथ ही दूसरे राज्यों में खास पहचान मिल सके। इस मौके पर उद्योग विभाग के आला अधिकारी भी मौजूद रहें।

Sponsored

Comment here