Sponsored
Breaking News

सुशांत सिंह राजपूत की मौत की गुत्थी इतने साल बाद भी अनसुलझी क्यों है ?

Sponsored

पाँच जाँच एजेंसियाँ बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत की पहेली सुलझाने की कोशिश कर रही हैं, लेकिन उन्हें अब तक इसमें कामयाबी नहीं मिल सकी है.

Sponsored

 

34 साल के सुशांत सिंह राजपूत की मौत 14 जून 2020 को हुई थी. वे मुंबई के अपने फ़्लैट में मृत पाये गए थे.

Sponsored

 

शुरुआत में ऐसा बताया गया था कि सुशांत ने आत्महत्या की. मगर उसके बाद हर गुज़रते दिन के साथ मामला पेचीदा होता चला गया.

Sponsored

 

मुंबई पुलिस, बिहार पुलिस, केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI), नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) और प्रवर्तन निदेशालय (ED) वो पाँच एजेंसियाँ हैं, जिन्होंने अब तक सुशांत सिंह राजपूत की मौत की जाँच की है. लेकिन अब तक ये नहीं पता चल सका है कि ये आत्महत्या का मामला था या नहीं.

Sponsored

 

मुंबई पुलिस की प्राथमिक जाँच में ये पाया गया था कि सुशांत ने आत्महत्या की. वहीं, सीबीआई ने अब तक ये नहीं बताया है कि उनकी जाँच का क्या नतीजा निकला.

Sponsored

 

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो, इस मामले में बॉलीवुड में सक्रिय ड्रग सिंडीकेट के पहलू की जाँच कर रहा है. वहीं प्रवर्तन निदेशालय को अब तक पैसे की हेरा-फेरी का कोई सुबूत नहीं मिला है.

Sponsored

ऐसे में सवाल ये है कि इन जाँच एजेंसियों ने अपनी तफ़्तीश को किस दिशा में आगे बढ़ाया है? इस जाँच में अब तक क्या प्रगति हुई है? आइये समझने की कोशिश करते हैं.

Sponsored

Sponsored

सीबीआई की जाँच में अब तक क्या प्रगति हुई है?

सीबीआई इस वक़्त इस बात की तफ़्तीश कर रही है कि सुशांत सिंह राजपूत ने अपनी जान ख़ुद ही ली, या फिर उनकी हत्या की गई.

Sponsored

सीबीआई को सुशांत केस की जाँच करने का ज़िम्मा सुप्रीम कोर्ट ने सौंपा था. इस बात को भी दस महीने बीत चुके हैं. लेकिन इस जाँच में निकला क्या? सीबीआई ने अब तक इस सवाल का जवाब नहीं दिया है.

Sponsored

महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख लगातार ये माँग करते रहे हैं कि सुशांत केस से जुड़ी सीबीआई की जाँच रिपोर्ट को सार्वजनिक किया जाए.

Sponsored

सीबीआई ने इस मामले में बॉलीवुड अभिनेत्री और सुशांत की गर्लफ्रेंड रहीं रिया चक्रवर्ती, सुशांत के दोस्त सिद्धार्थ पिठानी, उनके रसोइये नीरज और दीपेश सावंत के बयान लिए हैं. सीबीआई ने इस बात का पता लगाने के लिए एक समिति बनाई थी कि क्या सुशांत की हत्या की गई थी?

Sponsored

इस समिति की अगुवाई दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के फ़ॉरेंसिक विभाग के प्रमुख डॉक्टर सुधीर गुप्ता कर रहे थे.

Sponsored

सुशांत के घर पर क्राइम सीन को रीक्रिएट किया गया था. डॉक्टर सुधीर गुप्ता ने अपनी रिपोर्ट सितंबर 2020 में ही सीबीआई को सौंप दी थी.

Sponsored

मीडिया से बात करते हुए डॉक्टर सुधीर गुप्ता ने कहा था कि, “सुशांत ने ख़ुद को फ़ाँसी लगाकर जान दी. ये मामला ख़ुदकुशी का है. उनके शरीर पर और कोई निशान नहीं मिला है.”

Sponsored

इस बीच बीजेपी के सांसद सुब्रमण्यन स्वामी ने इस केस के बारे में प्रधानमंत्री कार्यालय से जानकारी माँगी थी.

Sponsored

सीबीआई ने उन्हें बताया कि इस केस की तफ़्तीश चल रही है और मामले के हर पहलू पर विचार किया जा रहा है.

Sponsored

सीबीआई ने कहा कि “इस केस की पड़ताल में सबसे उन्नत तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है. हम ज़ब्त किये गए इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से आँकड़े जुटा रहे हैं. वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने तमाम जगहों पर जाकर भी पड़ताल की है.”

Sponsored

तब ये पहली और आख़िरी दफ़ा था जब सीबीआई ने आधिकारिक रूप से सुशांत केस की जाँच की जानकारी दी थी. तब भी सीबीआई ने अपनी जाँच के निष्कर्ष के बारे में कुछ नहीं कहा था.

Sponsored

महाराष्ट्र पुलिस के पूर्व महानिदेशक सुबोध कुमार जायसवाल अब सीबीआई के निदेशक बन गए हैं. तो सुशांत केस की जाँच से जुड़ा आगे का फ़ैसला अब उन्हीं के हाथ में है.

Sponsored

Sponsored

प्रवर्तन निदेशालय की तफ़्तीश

सुशांत के परिवार ने आरोप लगाया था कि रिया चक्रवर्ती ने सुशांत के बैंक खातों से 15 करोड़ रुपये चुपके से निकाल लिए थे.

Sponsored

प्रवर्तन निदेशालय ने इस केस में प्रिवेंशन ऑफ़ मनी लॉन्डरिंग एक्ट (PMLA) के तहत पड़ताल शुरू की थी. रिया चक्रवर्ती से ED ने 7 अगस्त 2020 को पूछताछ की थी. रिया की प्रबंधक और सुशांत के पूर्व हाउस मैनेजर को भी प्रवर्तन निदेशालय ने पूछताछ के लिए बुलाया था.

Sponsored

प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों का मानना है कि सुशांत के बैंक खातों और रिया या उनके परिवार के सदस्यों के बैंक खातों के बीच कोई लेन-देन नहीं हुआ था.

Sponsored

Sponsored

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की जाँच

रिया चक्रवर्ती के मोबाइल फ़ोन की जाँच करते हुए प्रवर्तन निदेशालय ने कहा था कि उसे ड्रग्स के बारे में हुई बातचीत का पता लगा था. इसके चलते सुशांत केस की तफ़्तीश में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो का दाख़िला भी हो गया था.

Sponsored

एनसीबी ने रिया चक्रवर्ती को 8 सितंबर 2020 को गिरफ़्तार कर लिया था. अदालत में पेश किये गए अपने हलफ़नामे में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने कहा था कि “रिया ने ड्रग्स ख़रीदे थे. उसने सुशांत की आदतों पर पर्दा डालने की कोशिश की थी. उसकी व्हाट्सऐप चैट से ये बात बिल्कुल साफ़ है कि वो ड्रग्स की आपूर्ति के रैकेट जुड़ी हुई थी.”

Sponsored

अक्टूबर 2020 में रिया को बॉम्बे हाई कोर्ट से ज़मानत मिल गई थी.

Sponsored

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो, सुशांत की मौत से जुड़े ड्रग्स के मामले में अब तक 30 से ज़्यादा लोगों को गिरफ़्तार कर चुका है. गिरफ़्तार किये गए लोगों में रिया के भाई शौविक भी शामिल थे. शौविक को भी बाद में रिहा कर दिया गया था.

Sponsored

इस बीच, नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने इस साल 26 मई को सुशांत के फ्लैट में रहने वाले सिद्धार्थ पिठानी को गिरफ़्तार कर लिया था.

Sponsored

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के महानिरीक्षक समीर वानखेड़े ने सिद्धार्थ की गिरफ़्तारी के बारे में कहा था कि “सिद्धार्थ पिठानी फ़रार था. उसे हैदराबाद से पकड़ा गया. इस मामले की जाँच चल रही है.”

Sponsored

सिद्धार्थ पिठानी की गिरफ़्तारी महत्वपूर्ण कही जा रही है क्योंकि जब सुशांत की मौत हुई थी तो उस वक़्त सिद्धार्थ सुशांत के फ़्लैट में ही मौजूद था.

Sponsored

इस केस में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो अब तक दीपिका पादुकोण, रकुल प्रीत सिंह, सारा अली ख़ान, श्रद्धा कपूर जैसी अभिनेत्रियों और अभिनेता अर्जुन कपूर से भी सवाल जवाब किए हैं.

Sponsored

लेकिन अब तक इस बात की जानकारी नहीं मिल सकी है कि इन बॉलीवुड सितारों से किस बारे में सवाल जवाब किये गए. या फिर, इन पर आरोप क्या हैं.

Sponsored

मुंबई पुलिस ने क्या जाँच की थी?

सुशांत की मौत एक हाई प्रोफ़ाइल मामला था. लेकिन, सुशांत ने अपने पीछे कोई सुसाइड नोट नहीं छोड़ा था.

Sponsored

मुंबई पुलिस के उप आयुक्त अभिषेक त्रिमुखे ने पहले कहा था कि, “पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के मुताबिक़ सुशांत की मौत लटकने के कारण, दम घुटने से हुई थी.”

Sponsored

27 जुलाई 2020 को फ़ॉरेंसिक लैब ने भी मुंबई पुलिस को एक रिपोर्ट सौंपी थी. फ़ॉरेंसिक लैब की इस रिपोर्ट में इस बात का ज़िक्र था कि ये हत्या का मामला नहीं है. सुशांत के विसरा के नमूनों में भी कोई नुक़सानदेह केमिकल या ड्रग नहीं मिले थे.

Sponsored

सुशांत के गले के इर्द-गिर्द कपड़ों के कुछ रेशे ज़रूर पाये गए थे. मुंबई पुलिस ने उस कपड़े को सुशांत के फ़्लैट से ज़ब्त किया था. फ़ॉरेंसिक अधिकारियों ने कहा था कि, “ये कपड़ा 200 किलो तक का वज़न बर्दाश्त कर सकता था.”

Sponsored

बिहार पुलिस की जाँच को लेकर हुई राजनीति

सुशांत के परिवार ने मुंबई पुलिस की तफ़्तीश पर सवाल उठाए थे और उन्होंने बिहार पुलिस के पास, सुशांत की मौत से जुड़ी एक नई शिकायत दर्ज कराई थी.

Sponsored

सुशांत के परिवार के आरोपों से उनकी मौत के केस में राजनीतिक मोड़ आ गया था.

Sponsored

ये मामला बिहार में विधानसभा चुनाव से ठीक पहले उछला था. स्थानीय स्तर से लेकर राजधानी तक, ये मुद्दा राजनीतिक आरोप-प्रत्यारोप की वजह बन गया.

Sponsored

बिहार पुलिस की एक टीम, मामले की जाँच के लिए मुंबई गई. इस मामले में बिहार पुलिस के जाँच करने के अधिकार पर सवाल उठे और मुंबई गई बिहार पुलिस की टीम के साथ कई नाटकीय मंज़र भी देखने को मिले.

Sponsored

इसके चलते बिहार और महाराष्ट्र के बीच भी काफ़ी ज़ुबानी जंग हुई थी.

Sponsored

तो भले ही सुशांत सिंह राजपूत की मौत की जाँच में पाँच अलग एजेंसियाँ शामिल हो चुकी हों, पर अभी भी ये राज़ बना हुआ है कि सुशांत ने ख़ुदकुशी की या नहीं. चूंकि अब ये केस सीबीआई के पास है, तो सुशांत के फ़ैन और अन्य लोग, इस केस में सीबीआई के बयान का इंतज़ार कर रहे हैं.

Sponsored
Sponsored
Swaraj Shrivastava

Leave a Comment
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored