ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

MNC की नौकरी छोड़कर ये काम कर रहे है बिहार के कुणाल, अब हो रहे मालामाल, जानिए इनके बारे में

बिहार के बेगूसराय के कुणाल कुमार झा इस समय मोती उत्पादन से सालाना तीन लाख रुपए की कमाई कर रहे हैं। वह भगवान श्रीराम, श्रीकृष्ण सहित अन्य देवताओं के डिजाइन वाले मोती तैयार करते हैं, जिन बाजार में काफी डिमांड है। कुणाल ने नौकरी छोड़कर मोती की खेती शुरू की है। पढ़ें पूरी कहानी…

एक ओर युवा जहां नौकरी की तलाश में शहर दर शहर भटक रहे रहे हैं, तो वहीं कुछ युवा नौकरी को छोड़ आत्मनिर्भर बनकर लाखों रुपए कमा रहे हैं। यह बात बिहार के बेगूसराय जिले के सिंघौल में रहने वाले कुणाल कुमार झा पर सटीक बैठती है।

Sponsored

कुणाल ने मल्टी नेशनल कंपनी (ऊषा मार्टिन) की नौकरी छोड़कर कुछ बेहतर करने की चाह में मोती उत्पादन शुरू किया है। जबकि कुणाल के इस आत्मनिर्भरता वाले कदम से उनके पिता रामचंद्र झा काफी खुश हैं।

Sponsored

कुणाल कुमार झा की मानें तो वर्तमान दौर में पारम्परिक खेती से इतर अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए नए प्रयोग भी जरूरी हो गए हैं। इसी प्रयोग में मोती उत्पादन को आप शामिल कर सकते हैं।

Sponsored

इसके साथ उन्‍होंने कहा कि कुछ हटकर और अलग करने की चाह मोती उत्पादन अच्छा विकल्प बन कर उभरा है। इसका उत्पादन कर लाखों में आमदनी प्राप्त कर सकते हैं।

Sponsored

डिजायनर मोती तैयार करते हैं कुणाल झा

News 18 लोकल से बातचीत में कुणाल झा ने बताया कि जापान की टेक्नोलॉजी से एक छोटी सी सर्जरी कर भगवान राम और भगवान कृष्ण के आकार का सांचा डालते हैं। इस सांचे से डिजाइन वाला मोती तैयार होता है।

Sponsored

वहीं, समुंदर में सीप के अंदर बालू के कण जाने के कारण गोल मोती तैयार होता है। जबकि इन दिनों कुणाल मनचाहा मोती तैयार कर रहे हैं, जिसकी बाजार में भी काफी डिमांड है ।

Sponsored

एक हजार सीप से शुरू किया मोती उत्पादन का काम

युवा कुणाल झा बताते हैं कि आजकल के युवा आठ से दस हजार की नौकरी के लिए बड़े शहर जाते हैं। ऐसे में हमने सोचा छोटी सी पूंजी लगाकर छोटे सी जगह में अच्छा मुनाफा कैसे कमाया जाए, तो हमने इस टेक्नोलॉजी के बारे में जानकारी प्राप्त की और फिर इसका उत्पादन शुरू किया।

Sponsored
Kunal is earning 3 lakhs annually from pearl production
मोती उत्पादन से सालाना 3 लाख की कमाई कर रहे हैं कुणाल

उन्‍होंने बताया कि जन सहयोग चैरिटेबल ट्रस्ट के द्वारा जानकारी मिली है। इसके बाद 1000 सीप के साथ अपना उत्पादन शुरू किया।

Sponsored

साथ ही कुणाल ने कहा कि उन्‍हें नौकरी छोड़ने का कोई गम नहीं बल्कि वह आत्मनिर्भर बनकर खुश हैं। आपको बता दें कि कुणाल अपनी नौकरी के दौरान करीब 18 हजार रुपए महीना कमा रहे थे।

Sponsored

सीप पालन के दौरान इन बातों का रखें ख्याल

कुणाल के मुताबिक, न्यूनतम 1000 सीप के साथ शुरुआत की जा सकती है.इसके लिए 10 वर्ग फीट का एक टैंक या गड्ढा खोदना होगा। इसकी ऊंचाई कम से कम चार फीट होनी चाहिए। ऐसा करने पर सीप की लागत 50 हजार के आसपास आएगी।

Sponsored

जबकि टैंक बनाने में भी 50 हजार की लागत आएगी। कुल मिलाकर देखा जाए तो शुरुआती लागत एक लाख रुपए है। कुणाल सालाना 3 लाख की कमाई कर रहे हैं।

Sponsored

मोती तैयार होने में लगता है लगभग 10 माह का समय

युवा कुणाल झा के मुताबिक, मोती एक प्राकृतिक रत्न है, जो सीप से पैदा होता है। बाहरी कणों के सीप के अंदर प्रवेश करने से मोती का निर्माण होता है। मोती तैयार होने में लगभग 10 माह का समय लग जाता है।

Sponsored

मोती की गुणवत्ता के अनुसार उसकी कीमत तय होती है। एक सामान्य मोती की कीमत 500 से 1500 रुपए तक होती है। जबकि डिजायनर मोती के लिए अंतरराष्ट्रीय बाजार में 10 हजार रुपए तक मिल सकते हैं।

Sponsored

Comment here