Breaking NewsNational

भारत ने इंग्लैंड को पारी और 25 रन से हराकर 3-1 से जीती सीरीज, World Test Championship के Final में बनाई जगह

भारत ने इंग्लैंड के साथ जारी 4 टेस्ट मैचों की सीरीज 3-1 से अपने नाम कर ली है. इंग्लैंड की टीम का खराब प्रदर्शन लगातार चौथे टेस्ट में भी जारी रहा और शर्मनाक हार मिली. भारत की तरफ से एक बार फिर अक्षर पटेल ने अपना कमाल दिखाया और 5 विकेट अपने नाम किए. 160 रनों की लीड का पीछा करने उतरी इंग्लैंड सिर्फ 135 रन पर ही सिमट गई. जिसके चलते भारत की पारी और 25 रनों से जीत हुई.

Sponsored

 

फिरकी के जाल में फिर फंसे इंग्लैंड के बल्लेबाज

Sponsored

 

भारत ने पहली पारी में 365 रन का स्कोर बनाकर 160 रनों की लीड हासिल कर ली थी. जिसके बाद इसका पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम को दूसरे सेशन में अक्षर और अश्विन ने अपनी फिरकी के जाल में फंसा दिया.

Sponsored

Sponsored

 

अश्विन ने पहले जैक क्रावली (5) को अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच कराया और दूसरी ही गेंद पर जॉनी बेयरस्टो (0) को ऋषभ पंत के हाथों कैच कराकर इंग्लैंड को दोहरा झटका दिया. अश्विन हालांकि अपनी हैट्रिक पूरी नहीं कर सके.

Sponsored

इसके बाद अक्षर ने डॉमिनिक सिब्ले को पंत के हाथों कैच कराकर आउट किया. सिब्ले ने 21 गेंदें खेल तीन रन बनाए. नए बल्लेबाज के रुप में उतरे बेन स्टोक्स को अक्षर ने कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेजा. स्टोक्स ने नौ गेंदों पर दो रन बनाए. इसके बाद इंग्लैंड की पारी पूरी तरह लड़खड़ा चुकी थी और कप्तान जो रूट पर टीम की पारी को संभालने का जिम्मा था. इस बीच अक्षर ने विकेट के पीछे पंत के हाथों स्टंप्स कराकर ओली पोप को आउट किया और इंग्लैंड को पांचवां झटका दिया. पोप ने 31 गेंदों पर एक छक्के की मदद से 15 रन बनाए.

Sponsored

 

रुट एक छोर से पारी संभाले रहे लेकिन अश्विन ने उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट कर इंग्लैंड को तगड़ा झटका दिया. रूट 72 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 30 रन बनाकर छठे बल्लेबाज के रुप में आउट हुए. इसके बाद इंग्लैंड की पारी ज्यादा देर तक नहीं टिक पाई और टीम को शर्मनाक हार झेलनी पड़ी. साथ ही टीम ने सीरीज भी गंवा दी.

Sponsored

Sponsored

 

ऋषभ और सुंदर की बेहतरीन पारियां

Sponsored

 

भारत की अगर बात करें तो ऋषभ पंत (101) के बाद वाशिंगटन सुंदर (नाबाद 96) और अक्षर पटेल (43) के बीच आठवें विकेट के लिए हुई 106 रनों की साझेदारी की बदौलत अपनी पहली पारी में 365 रन का स्कोर बनाया. भारत ने अपने कल के स्कोर सात विकेट पर 294 रनों के स्कोर से आगे खेलना शुरू किया था. सुंदर ने 60 और अक्षर पटेल ने अपनी पारी को 11 रन से आगे बढ़ाया.

Sponsored

 

दोनों बल्लेबाजों ने संभलकर खेलते हुए तीसरे दिन के पहले सेशन में पहले दो घंटे तक भारत को कोई नुकसान नहीं होने दिया और आठवें विकेट के लिए 106 रनों की साझेदारी की. इस साझेदारी के सहारे भारत मजबूत बढ़त की तरफ बढ़ रहा था. लेकिन तभी पटेल टीम के 365 के स्कोर पर रन आउट हो गए. उन्होंने 97 गेंदों पर पांच चौके और छक्का लगाया.

Sponsored

 

शतक से चूक गए वॉशिंगटन सुंदर

Sponsored

 

पटेल के आउट होने के बाद बेन स्टोक्स ने एक ही ओवर में इशांत शर्मा (0) और मोहम्मद सिराज (0) को आउट करके भारत को उसकी पहली पारी में 365 रनों पर रोक दिया. सुंदर एक छोर पर नाबाद रहे, लेकिन दूसरे छोर पर विकेट गिरने के कारण वह अपना शतक पूरा नहीं कर सके. उन्होंने 174 गेंदों पर 10 चौके और एक छक्का लगाया. सुंदर ने पंत के साथ भी सातवें विकेट के लिए 113 रनों की साझेदारी की थी.

Sponsored
Sponsored
Share this Article !

Comment here