ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

BPSC ने बदला परीक्षा पैटर्न, अब तुक्का मारना पड़ेगा भारी, जानिए क्या क्या हुए बदलाव

बीपीएससी पीटी परीक्षा में अब तुक्का मारने वालों को नुकसान होना तय है। बीपीएससी ने अपना एग्जाम पैटर्न बदल लिया है। पहली बार निगेटिव मार्किंग भी होगी। जानिये क्या-क्या हुआ बदलाव…

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) फिर एकबार फिर प्रयोग करने जा रहा है। प्रश्नपत्र लीक होने से रोकने व परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए अब परीक्षा लेने की प्रक्रिया में बदलाव किया है।

Sponsored

एग्जाम पैटर्न में भी बदलाव किया गया है। अब तुक्का मारने वाले अभ्यर्थियों के लिए बीपीएससी पीटी परीक्षा आसान नहीं रहेगी। उन्हें निगेटिव मार्किंग से नुकसान होना तय है।

Sponsored

अब निगेटिव मार्किंग भी

बीपीएससी ने अब अपने परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया है। आगामी परीक्षाओं में अब ये बदलाव देखने को मिलेगा। 68वीं पीटी परीक्षा में अब नये तरीके से प्रश्न सेट किये जाएंगे। पहली बार बीपीएससी परीक्षा में अब निगेटिव मार्किंग भी रहेगी।

Sponsored
Now negative marking in BPSC exam
बीपीएससी परीक्षा में अब निगेटिव मार्किंग भी

पहले से निगेटिव मार्किंग नहीं रहने के कारण अभ्यर्थी तुक्का मारकर भी कई सवालों का जवाब देते थे। लेकिन अब ऐसा करने से उनका नुकसान हो सकता है।

Sponsored

अब कठिन रहेंगे 50 प्रश्न 

बीपीएससी प्री परीक्षा में अब दो तरीके से प्रश्न पूछे जाएंगे। 150 प्रश्नों में अब 50 प्रश्न ऐसे होंगे जो कठिन प्रश्नों की श्रेणी में रहेंगे। इन प्रश्नों के लिए एक के बदले दो अंक तय किया गया है।

Sponsored

यानी इन सवालों का सही जवाब देने पर अभ्यर्थी को दो अंक मिलेंगे। लेकिन अगर इन सवालों का गलत जवाब दिया गया तो अंक काटे जाएंगे। यानी निगेटिव मार्किंग की जाएगी। आगे होने वाली परीक्षाओं में कठिन प्रश्नों को अलग से चिह्नित किया जायेगा।

Sponsored
BPSC PT exam will now be of total 200 marks
BPSC पीटी परीक्षा अब कुल 200 अंक का होगा

पीटी परीक्षा अब कुल 200 अंक का

68वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा की पीटी में 150 प्रश्नों में ऐसे कठिन प्रश्नों की संख्या 50 रहेगी। हर सेक्शन के प्रश्नों में ऐसे कठिन प्रश्न शामिल होंगे, जिन्हें एक के बजाय दो अंक दिया जायेगा। पीटी परीक्षा अब कुल 200 अंक का होगा।

Sponsored

जबकि प्रश्नों की संख्या पहले की तरह 150 ही होगी। इससे जो मेधावी छात्र हैं उन्हें समस्या नहीं आएगी लेकिन जिन्हें तुक्का मारने की आदत है वो मुश्किल में फंसेंगे। आपको बता दें कि बीपीएससी परीक्षा में अप्लाई करने वाले अभ्यर्थी हर साल बढ़ते ही जा रहे हैं।

Sponsored

Comment here