ADMINISTRATIONBankBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURPoliticsSTATE

300 फीट ऊपर हैंग कर रहा बिहार का सस्पेंशन ब्रिज, एक बार में 25 लोग ही कर सकते है सफर

हिलता-डुलता सस्पेंशन ब्रिज सैलानियों को रोमांच से रूबरू करा रहा है। ब्रिज लगभग 25 करोड़ की लागत से थ्री लेयर सुरक्षा प्रणाली से लैस है। ब्रिज पर 25 पर्यटकों से अधिक पर्यटकों को जाने की अनुमति नहीं दी जाती है।

राजगीर की पहाड़ियों के बीच स्थित नेचर सफारी का हवा में हिलता-डुलता सस्पेंशन ब्रिज सैलानियों को रोमांच से रूबरू करा रहा है। 300 फीट ऊपर हैंग कर रहे इस ब्रिज पर एक बार में 25 लोगों को ही चढ़ने की इजाजत दी जाती है।

Sponsored

बीते रविवार को गुजरात के मोरबी में सस्पेंशन ब्रिज टूटने से हुई सैकड़ों लोगों की मौत ने सभी को स्तब्ध कर दिया है। इस परिप्रेक्ष्य में अंतरराष्ट्रीय पर्यटन नगरी राजगीर के नेचर सफारी सस्पेंशन ब्रिज की सुरक्षा मानकों की पड़ताल बेहद जरूरी हो जाती है।

Sponsored
Suspension Bridge situated between the hills of Rajgir
राजगीर की पहाड़ियों के बीच स्थित सस्पेंशन ब्रिज

थ्री लेयर सुरक्षा प्रणाली से लैस है ब्रिज

नेचर सफारी परिसर स्थित सस्पेंशन ब्रिज लगभग 25 करोड़ की लागत से थ्री लेयर सुरक्षा प्रणाली से लैस है। एक बार में इस ब्रिज पर 25 पर्यटकों से अधिक को जाने की अनुमति नहीं दी जाती है।

Sponsored

सबसे खास बात यह है कि सस्पेंशन ब्रिज दो छोटी पहाड़ियों के बीच गहरी खाई के ऊपर हैंग करता है। इस खाई की गहराई लगभग 300 फीट है। जबकि पुल की भी लंबाई 300 फीट है। सस्पेंशन ब्रिज की चौड़ाई लगभग साढ़े पांच फीट।

Sponsored

Sponsored

Suspension bridge equipped with three layer security system at a cost of about 25 crores
सस्पेंशन ब्रिज लगभग 25 करोड़ की लागत से थ्री लेयर सुरक्षा प्रणाली से लैस

पुल को प्लाइवुड सनमाइका को लोहे के रोप में मढ़ाई कर गहरी खाई के ऊपर से हैंग करवाया गया है। पुल के दोनों ओर लोहे की पतली जारी का लेयर लगाया गया है। ब्रिज के बीच में तैनात गार्ड लगातार गश्त कर ज्यादा देर खड़े पर्यटकों को सचेतकर आगे बढ़ने का निर्देश देते रहते हैं।

Sponsored

जारी किया जाता है फिट टू रन सर्टिफिकेट

इस बाबत नालंदा वन प्रमंडल अधिकारी विकास आल्हावत ने बताया कि रोजाना जांच के बाद फिट टू रन सर्टिफिकेट जारी करने के बाद ही सस्पेंशन ब्रिज की एक्टिविटी शुरू होती है। ब्रिज की हर समय सीसीटीवी कैमरे से निगरानी की जाती है।

Sponsored
Suspension bridge hangs over a deep gorge between two small hills
दो छोटी पहाड़ियों के बीच गहरी खाई के ऊपर हैंग करता है सस्पेंशन ब्रिज

देखरेख के लिए कंट्रोल रूम भी बनाया गया है। दोनों छोर पर खड़े नेचर सफारी के कर्मी भीड़ को नियंत्रित करने के लिए मुस्तैद रहते हैं।

Sponsored

Comment here