Breaking NewsNational

सब कुछ छोड़ आये लेकिन गुरु को नहीं: सिर पर गुरु ग्रन्थ साहिब लेकर आये अफ़ग़ान सिखों की ये तस्वीर हुई Viral

अफ़ग़ानिस्तान इस समय मुश्किल समय से जूझ रहा है. मजबूरी में अपना देश छोड़ कर जा रहे लोगों के भावुक कर देने वाले वीडियो भी सामने आए. वतन छोड़ने की एक मजबूरी जान बचाने की भी है. अफ़ग़ानिस्तान के कई लोग भारत और बाकी देशों में पनाह लेने आ रहे हैं.

Sponsored

इसी दौरान एक ऐसी तस्वीर सामने आई जिसे लोग लम्बे समय तक याद रखेंगे. ये तस्वीर है भारत आए अफगान सिखों की, जो अफ़ग़ानिस्तान से सब कुछ छोड़ कर भारत आ गए. लेकिन, गुरु ग्रंथ साहिब को किसी कीमत पर नहीं छोड़ा.

Sponsored

Sponsored

इन सिखों ने अफगानिस्तान के अलग-अलग गुरुद्वारों से गुरु ग्रंथ साहिब को लिया और अपने साथ भारत ले आए. अफ़ग़ानिस्तान छोड़ने से पहले काबुल एयरपोर्ट पर किसी ने इन तीन सिखों की तस्वीर ले ली. उस समय उन्होंने गुरु ग्रंथ साहिब को सिर पर रखा हुआ था. इनकी ये तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो गई.

Sponsored

सोमवार 23 अगस्त को भारत ने तीन फ्लाइट्स के जरिए 146 लोगों को अफगानिस्तान से रेस्क्यू किया. इन लोगों में ये सिख भी शामिल हैं. जिस प्लेन से इन्हें भारत लाया गया, उसमें 46 लोग सवार हुए थे. इनमें अधिकतर हिंदू और सिख थे.

Sponsored

Sponsored

अफ़ग़ानिस्तान छोड़ कर जाने वालों में कई अफ़ग़ान सिख भी हैं. यहां के गुरुद्वारों में सन्नाटा पसरा हुआ. आने वाला समय इस देश की नियति तय करेगा.

Sponsored

 

Input: indiatimes

Sponsored

Comment here