AccidentBankBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPATNAPoliticsSTATEUncategorized

रेलवे का नया नियम! अब ट्रेन टिकट कैंसिल किये बिना चेंज कर सकते हैं यात्रा की तारीख, जानें पूरा डीटेल

रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. अगर आप ट्रेन रिजर्वेशन करवा लेते हैं, लेकिन कई बार ऐन मौके पर प्लान बदल जाता है. ऐसे में आप टिकट कैंसिल करवाते हैं और आपके पैसे कट जाते हैं. लेकिन रेलवे के नियम के अनुसार, आप अपनी ट्रेन यात्रा को ‘Preponed’ या ‘Postponed’ भी कर सकते हैं. आप चाहें तो अपनी यात्रा को बोर्डिंग स्टेशन भी बदल सकते हैं.

Sponsored

यात्री मूल बोर्डिंग स्टेशन के स्टेशन मैनेजर को लिखित में एप्लीकेशन देकर या ट्रेन के छूटने के कम से कम 24 घंटे पहले किसी कंप्यूटराइज्ड रिजर्वेशन सेंटर पर जाकर यात्रा के बोर्डिंग स्टेशन को बदलाव कर सकते हैं. ये सुविधा ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह के टिकटों पर मिलती है.

Sponsored

अगर आप अपनी यात्रा को आगे बढ़ाना चाहते हैं, मतलब जिस स्टेशन तक टिकट बुक किया गया है, उसके आगे स्टेशन तक जाना चाहते हैं तो इसके लिए यात्री को गंतव्य तक पहुंचने से पहले या फिर बुक सफर के पूरा होने के बाद टिकट चेकिंग स्टाफ से संपर्क करना होता है और उन्हें यात्रा विस्तार की जानकारी देनी होती है.

Sponsored

Indian Railways की वेबसाइट के मुताबिक स्टेशन काउंटर पर बुक किए गए टिकट की यात्रा की तारीख को ‘Preponed’ या ‘Postponed’ सिर्फ एक बार ही किया जा सकता है. भले ही सीटों की उपलब्धता कन्फर्म हो या RAC हो या वेटिंग में हो. यात्रा की तारीख को आगे बढ़ाने या पहले करने के लिए यात्री को रिजर्वेशन ऑफिस जाकर ट्रेन छूटने के 48 घंटे पहले अपना टिकट सरेंडर करना होगा. याद रहे कि यह सुविधा सिर्फ ऑफलाइन टिकट के लिए ही उपलब्ध है, ऑनलाइन बुक किए गए टिकटों पर ये सुविधा नहीं मिलेगी.

Sponsored

भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को सुविधा देती है कि वो अपने कन्फर्म/RAC/वेटिंग टिकट में यात्रा की तारीख को बदल सकते हैं. भारतीय रेलवे के मुताबिक इन टिकटों पर यात्रा की तारीख निर्धारित शुल्क के भुगतान पर उसी श्रेणी/ उच्च श्रेणी में या उसी डेस्टिनेशन के लिए ‘Preponed’ या ‘Postponed’की जा सकती है. इसके अलावा रेलवे यात्रियों को अपनी यात्रा का विस्तार करने, अपनी यात्रा के बोर्डिंग स्टेशन को बदलने और अपने टिकटों को उच्च श्रेणी में अपग्रेड करने की भी अनुमति देता है. हालांकि इनमें से कुछ सुविधाएं केवल ऑफलाइन टिकट के लिए लागू हैं, अन्य ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों टिकटों के लिए उपलब्ध हैं.

Sponsored

 

 

 

input – daily bihar

Sponsored

Comment here