Sponsored
Breaking News

बिहार म्यूजियम के स्थापना दिवस पर 2 महीने के लिए खास प्रदर्शनी, आयोजित होंगे सांस्कृतिक कार्यक्रम, जाने खासियत

Sponsored

प्रदर्शनी के आधार पर बिहार म्यूजियम की ओर से एक अंतरराष्ट्रीय पुस्तक भी प्रकाशित किया जायेगी। दो महीने के इस कार्यक्रम में स्कूली बच्चों के लिए कार्यशालाएं, संगोष्ठी, विभिन्न प्रतियोगिताएं एवं फिल्म शो का आयोजन किया जायेगा।

बिहार म्यूजियम की स्थापना दिवस के अवसर पर रविवार से दो महीने के लिए प्रदर्शनी लगायी जायेगी। प्रदर्शनी में म्यूजियम के संग्रह कक्ष में रखी गयी विभिन्न देवियों की प्रतिमाओं के जरिये नारी शक्ति को प्रदर्शित किया जायेगा।

Sponsored

महिलाओं की शक्तियों को प्रदर्शित किया जायेगा

इस प्रदर्शनी में स्कल्पचर, आर्ट वर्क, पेंटिंग और पुरावशेषों के जरिये महिलाओं के महत्व को प्रदर्शित किया जायेगा। इन पुरावशेष कलाकृतियों में प्रस्तर, कांस्य तथा मृण मूर्तियां, सिक्के, पेंटिंग आदी के आधार पर महिलाओं की शक्तियों को प्रदर्शित किया जायेगा।

Sponsored

प्रदर्शनी में देवी गंगा, तारा, महिषासुर मर्दनी, सरस्वती, खादेरवाहिनी तारा, पार्वती, राज लक्ष्मी, उमा महेश्वरी आदी की प्रतिमाओं को प्रदर्शित किया जायेगा।

Sponsored

अंतरराष्ट्रीय पुस्तक भी प्रकाशित किया जाएगा

इस प्रदर्शनी के आधार पर बिहार म्यूजियम की ओर से एक अंतरराष्ट्रीय पुस्तक भी प्रकाशित किया जायेगी। दो महीने के इस कार्यक्रम में स्कूली बच्चों के लिए कार्यशालाएं, संगोष्ठी, विभिन्न प्रतियोगिताएं एवं फिल्म शो का आयोजन किया जायेगा।

Sponsored

दो महीने के लिये प्रदर्शनी लगायी जायेगी

बिहार म्यूजियम की स्थापना दिवस के अवसर पर रविवार से दो महीने के लिये प्रदर्शनी

बिहार म्यूजियम की स्थापना दिवस के अवसर पर रविवार से दो महीने के लिये प्रदर्शनी लगायी जायेगी। स्थापना दिवस के अवसर पर राज्य के युवा कलाकारों को प्रोत्साहित करने व उन्हें अपने हुनर को प्रदर्शि।त करने के लिये दो दिवसीय कला मेला आयोजित किया जायेगा बिहार म्यूजियम के गेट नंबर तीन के पार्किंग एरिया में 8 अगस्त से कला मेला का आयोजन होगा।

Sponsored

लोक संस्कृति से दर्शक होंगे रूबरू

राज्य की कला और संस्कृति से लोगों को रूबरू कराने के लिये मेले में राज्य की लोक नृत्य और संगीत की भी प्रस्तुति दी जायेगी।

Sponsored

दो महीने तक चलने वाले इस समारोह में प्रत्येक रविवार को अलग-अलग लोक गीत और नृत्य की कलाकार प्रस्तुति देंगे।

Sponsored

इन लोक संगीत-नृत्य की होगी प्रस्तुति

भोजपुरी लोकगीत – 7 अगस्त

Sponsored

मैथिली लोकगीत – 14 अगस्त

Sponsored

मगही, अंगीका, वज्जिका लोकगीत – 21 अगस्त

Sponsored

महिलाओं पर आधारित फिल्म शो – 28 अगस्त

Sponsored

कला एवं मीडिया पर आधारित कार्यशाला – 11 सितंबर

Sponsored

शास्त्रीय संगीत – 18 सितंबर

Sponsored
Sponsored
Abhishek Anand

Leave a Comment
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored