Sponsored
Breaking News

बिहार में फिल्मसिटी निर्माण के लिए जमीन अधिग्रहण का काम पूरा, जानिए क्या क्या मिलेगी सुविधा

Sponsored

लगभग 20 एकड़ में बनने वाले इस सिटी के लिए जमीन अधिग्रहण का काम पूरा हो गया है। अब अगले माह से इसके निर्माण को लेकर काम शुरू हो जायेगा। इसके पूर्व राज्य में नयी फिल्म नीति बनायी जायेगी,ताकि इस नीति पर फिल्म सिटी का विकास हो किया जा सके |

बिहार के राजगीर के नीमा गांव में बनने वाले फिल्म सिटी का काम एक बार दोबारा से तेज हो गया है। लगभग 20 एकड़ में बनने वाले इस सिटी के लिए जमीन अधिग्रहण का काम पूरा हो गया है।

Sponsored

अब अगले माह से इसके निर्माण को लेकर काम शुरू हो जायेगा। इसके पूर्व राज्य में नयी फिल्म नीति बनायी जायेगी,ताकि इस नीति पर फिल्म सिटी का विकास हो किया जा सके।

Sponsored

जमीन अधिग्रहण का काम पूरा

इस परियोजना के संबंध में कला संस्कृति एवं युवा संस्कृति विभाग के मंत्री डॉ आलोक रंजन ने कहा कि फिल्म सिटी बनाने के लिए जमीन अधिग्रहण का काम पूरा हो गया है।

Sponsored
बिहार में फिल्मसिटी निर्माण के लिए जमीन अधिग्रहण का काम पूरा

बहुत जल्द ही फिल्म नीति बनाने को लेकर काम शुरू हो जायेगा। इसको लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी मुख्य सचिव को निर्देश दिया है।

Sponsored

फिल्म नीति पर हो रहा अध्ययन

उन्होंने कहा कि कला संस्कृति एवं युवा विभाग ने नयी फिल्म नीति बनाने को लेकर विभागीय बैठक भी की है। जिसमें दूसरे राज्यों के फिल्म नीति पर भी अध्ययन किया गया है। इसमें स्टूडियो के अलावा होटल, डॉरमेट्री ऑफिस सहित अन्य सुविधाएं होंगी. करीब 142 करोड़ रुपये का खर्च होगा।

Sponsored

बिहारी कलाकार भी हैं संपर्क में

कला संस्कृति एवं युवा विभाग के मुताबिक बिहार के वैसे अभिनेता,अभिनेत्री व निदेशक जो बिहार से बाहर अपनी पहचान बना चुके है, उनसे विभाग संपर्क कर रहा है और कई बिहारी कलाकारों ने विभाग से संपर्क किया है।

Sponsored

बहुत जल्दविभाग इन सभी कलाकारों के लिए एक गेट टू गेदर का आयोजन करेगा। जिसमें फिल्म नीति बनाने को लेकर चर्चा होगी।

Sponsored

रोजगार में ध्यान में रखकर बनायी जायेगी फिल्म नीति

नयी फिल्म नीति में इस बात का पूरा ध्यान रखा जायेगा कि बिहार के युवाओं को रोजगार से जोड़ा जा सकें। दूसरे राज्यों से बिहार में फिल्म बनाने वालों को सुविधाएं दी जायेगी।

Sponsored
रोजगार में ध्यान में रखकर बनायी जायेगी फिल्म नीति

साथ ही बिहार के लोग यहां फिल्म बनाना चाहेंगे, तो उनके लिए किस तरह से बिहार सरकार अपना सहयोग करेगी। इन सभी बिंदुओं को नयी फिल्म नीति में जोड़ा जायेगा।

Sponsored

मुख्यमंत्री ने दिया निर्देश

अधिकारियों के मुताबिक मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक सप्ताह पूर्व मुख्य सचिव और अपर मुख्य सचिव वित्त को निर्देश दिया है कि फिल्म नीति बनाने को लेकर काम तेज करें। इसको लेकर कला संस्कृति एवं युवा विभाग के साथ जल्द बैठक करें, ताकि काम को तेजी से पूरा किया जा सकें।

Sponsored

क्या-क्या होगा फिल्म सिटी में?

फिल्म सिटी अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा.जिसमें आर्ट गैलरी,लिमेशन,शूटिंग थियेटर, स्टूडियो फैसिलिटी, टोटल प्रोजेक्टर, डिजिटल कैमरा, अत्याधुनिक सुव्यवस्थित लैब, फिल्म स्क्रीनिंग लैब, ग्रीन स्क्रीन स्टूडियो, डिजिटल प्रोजेक्टर, थियेटर आदि सुविधाओं से यह फिल्म स्टूडियो लैस होगा।

Sponsored
Sponsored
Abhishek Anand

Leave a Comment
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored