BIHARBreaking News

बिहार-झारखंड-यूपी को जोड़ने के लिए रोहतास में बनेगा नया पुल, छह और प्रस्ताव मंजूर

बिहार-झारखंड-उत्तर प्रदेश को जोड़ने के लिए रोहतास में सोन नदी के ऊपर सरकार उच्च स्तर का आरसीसी पुल बनाएगी। पुल निर्माण पर आने वाला खर्च केंद्रीय सड़क आधारभूत संरचना निधि से वहन किया जाएगा। मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में यहां हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। बैठक में कुल छह प्रस्ताव मंजूर किए गए।

Sponsored

पुल निर्माण पर खर्च होंगे 210 करोड़ रुपये

Sponsored

मंत्रिमंडल की बैठक के बाद कैबिनेट के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने बताया कि रोहतास में सोन नदी पर पंडुका के पास पुल बन जाने से बिहार-झारखंड-उत्तर प्रदेश जुड़ जाएंगे। जिससे तीनों राज्य के नागरिकों और वाहनों को काफी सहूलियत हो जाएगी। पुल का निर्माण केंद्रीय सड़क एवं आधारभूत संरचना निधि से होगा। करीब 210.13 करोड़ रुपये की कुल लागत आएगी।

Sponsored

नगरपालिका न्यायाधिकरण अध्यक्ष की सेवा शर्त मंजूर

Sponsored

संजय कुमार ने बताया कि नगर विकास एवं आवास विभाग एक प्रस्ताव पर विचार के बाद मंत्रिमंडल ने बिहार नगरपालिका भवन न्यायाधिकरण के अध्यक्ष एवं सदस्यों की सेवा शर्त को अपनी मंजूरी दी। अध्यक्ष और सदस्यों का कार्यकाल तीन वर्ष या अधिकतम 70 वर्ष की आयु तक होगा। इन्हें वेतन के रूप में सरकारी सेवा से सेवा निवृत्त होने के वक्त मिलने वाला अंतिम वेतन या वर्तमान में जो वेतन पा रहे हैं वहीं देय होगा। इसके अतिरिक्त अन्य भत्ता जो अनुमान्य है वही भी दिया जाएगा।

Sponsored

कोविड टीकाकरण के लिए 169 करोड़ स्वीकृत

Sponsored

 

मंत्रिमंडल ने 18 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों का कोविड टीकाकरण करने के लिए आकस्मिकता निधि से मई में एक हजार करोड़ रुपये मंजूर किए थे। मंगलवार की बैठक में कोविड टीकाकरण के लिए सरकार ने उक्त राशि से 169.25 करोड़ रुपये खर्च करने का प्रस्ताव स्वीकृत किया।

Sponsored

दानापुर-नेऊरा में आरओबी निर्माण को 38 करोड़ रुपये

Sponsored

कास्ट शेयरिंग के आधार पर दानापुर-नेऊरा रेलवे स्टेशन के बीच रोड ओवरब्रिज का निर्माण होना है, जिस पर करीब 60.83 करोड़ रुपये की लागत आएगी। राज्य सरकार ने इस आरओबी के निर्माण के लिए राज्यांश मद से 38.14 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। इसके साथ ही गव्य विकास निदेशालय के अधीन क्षेत्रीय कार्यालय के लिपिक संवर्ग की भर्ती प्रक्रिया, प्रोन्नति व सेवाशर्त नियमावली 2021 को भी मंत्रिमंडल ने मंजूरी दी है।

Sponsored

 

सोनपुर पुल के पहुंच पथ का नए सिरे से निर्माण

Sponsored

 

कैबिनेट के प्रधान सचिव ने बताया कि गंगा रेल सह सड़क पुल में सोनपुर की तरह 5.7 किमी पथांश लंबाई और पूर्व से निर्मित विभागीय वैकल्पिक सड़क का नए से सिरे से निर्माण होगा। 12.4 लंबाई में अलकतरा से जुड़े कार्य, पीसीसी कार्य और अंडर पास व आरओबी निर्माण के लिए मंत्रिमंडल ने 598.10 करोड़ रुपये की पुनरीक्षित राशि स्वीकृत की है।

Sponsored

 

Input: Daily Bihar

Sponsored

Comment here