Sponsored
Breaking News

बिहार के 8386 विद्यालयों में 6000 से अधिक पीटी टीचर की बहाली, सरकारी आदेश जारी

Sponsored

बिहार में 6 हजार शारीरिक शिक्षकों की होगी बहाली : बिहार सरकार की ओर से एक बड़ा फैसला किया गया है. बताया जाता है बिहार के सरकारी स्कूलों में 6000 से अधिक पीटी टीचर अर्थात शारीरिक शिक्षक की बहाली की जाएगी. शिक्षा विभाग की ओर से इस बाबत आदेश जारी की गई है. आइए डिटेल में जानते हैं क्या है पूरा मामला…

Sponsored

बिहार के 8386 मध्य विद्यालयों में से तकरीबन 6000 में रिक्त एक-एक शारीरिक शिक्षा सह स्वास्थ्य अनुदेशक के पदों पर बहाली होगी। इसके लिए शिक्षा विभाग का प्राथमिक शिक्षा निदेशालय नये सिरे से जल्द आवेदन मांगेगा। प्राथमिक शिक्षा निदेशक रवि प्रकाश ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों से 7 नवम्बर तक रिक्त पदों की रिपोर्ट मांगी है। जिलों को रिक्ति का ब्योरा नियोजन इकाईवार एवं कोटिवार देना होगा।

Sponsored

इसी साल के आरंभ में शिक्षा विभाग ने 8386 मध्य विद्यालयों में शारीरिक शिक्षा सह स्वास्थ्य अनुदेशकों के एक-एक पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन मांगा था। मई में हुए नियोजन की रिपोर्ट जिलों से प्राथमिक शिक्षा निदेशालय को मिल चुकी है। 8386 पदों में से महज 2350 पर ही नियुक्ति की सूचना जिलों ने दी है। समीक्षा में यह स्पष्ट हुआ है कि अधिकतर नियोजन इकाइयों में पद रिक्त हैं और वहां कोई आवेदन भी उपलब्ध नहीं है। 2019 में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने शारीरिक शिक्षक के लिए पात्रता परीक्षा ली थी। इसमें 3500 ही सफल हुए थे। अब 2300 नियुक्त हो चुके हैं तो 1200 ही पात्र अभ्यर्थी मौजूद हैं। प्राथमिक निदेशालय द्वारा नवम्बर में ही दुबारा आवेदन लेने की तैयारी है। इस तरह 1200 अभ्यर्थियों की नियुक्ति तय है।

Sponsored
Sponsored
Abhishek Anand

Leave a Comment
Share
Published by
Abhishek Anand
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored