Sponsored
ADMINISTRATION

बिहार के इन प्रखंडों में बनेंगे 100 बेड वाले हास्‍टल, छात्रवृत्ति के लिए अब नहीं देना होगा इनकम सर्टिफिकेट

Sponsored

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बड़ी घोषणा की है। राज्य के 136 वैसे प्रखंडों, जहां अनुसूचित जाति एवं जनजाति की संख्या 30 हजार से ज्यादा है, वहां अजा-जजा विद्यार्थियों के सरकार लिए सौ बेड का हॉस्टल बनायेगी। गुरुवार को सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में इस प्रस्ताव को हरी झंडी मिली है। मंत्रिमंडल की बैठक में टोटल नौ प्रस्तावों को मंजूरी मिली है।

Sponsored

लगभग सवा घंटे चली मंत्रिमंडल की बैठक के बाद सूत्रों के हवाले से यह जानकारी आई कि सूबे के 534 प्रखंडों में लगभग 136 प्रखंड ऐसे भी हैं, जहां अनुसूचित जाति एवं जनजाति समुदाय की संख्या 30 हजार से ज्यादा है। हरेक प्रखंड में सौ-सौ बेड के नए छात्रावास निर्माण पर मुहर लगी है।

Sponsored

वहीं शिक्षा विभाग के एक प्रस्ताव के बाद मंत्रिमंडल ने पोस्ट मैट्रिक की स्कॉलरशिप में आय प्रमाण-पत्रों के नियमों में राहत दी है। सूत्रों के मुताबिक, वर्ष 2021-22 की छात्रवृति के लिए विद्यार्थियों ने जो आय प्रमाण-पत्र दिया था, उसी के आधार पर इन छात्रों को 2019-20 और 2020-21 की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। बता दें कि कोविड के कारण दो वर्षों पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति नहीं दी जा सकी थी।

Sponsored

मंत्रिमंडल की बैठक में भवन निर्माण विभाग के प्रस्ताव पर मंथन के बाद गेट परीक्षा उत्तीर्ण और भवन निर्माण विभाग में संविदा पर काम कर रहे 21 इंजीनियरों को एक साल का अवधि विस्तार दिया है। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग के प्रस्ताव पर मंत्रिमंडल ने ईसीजी, एक्सरे टेक्नीशियन की नई बहाली और सेवा शर्त नियमावली पर स्वीकृति प्रदान की है।

Sponsored
Sponsored
Abhishek Anand

Leave a Comment
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored