ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार के इंजीनियरिंग कॉलेजों में छात्र बनेंगे विषय के एक्सपर्ट, जानिए खासियत

Bihar के इंजीनियरिंग कॉलेजों में अलग-अलग फील्ड के विशेषज्ञ बनाने की तैयारी शुरू कर दी गयी है। इसी सत्र से बिहार के विभिन्न इंजीनियरिंग कॉलेजों में नये-नये कोर्स शुरू कर दिये गये हैं। इन कोर्स में एडमिशन जल्द शुरू हो जायेंगे।

Bihar के इंजीनियरिंग कॉलेजों में अलग-अलग फील्ड के विशेषज्ञ बनाने की तैयारी शुरू कर दी गयी है। इसी सत्र से बिहार के विभिन्न इंजीनियरिंग कॉलेजों में नये-नये कोर्स शुरू कर दिये गये हैं। इन कोर्स में एडमिशन जल्द शुरू हो जायेंगे।

Sponsored

नये सत्र 2022-23 से छपरा व कटिहार में फूड प्रोसेसिंग एंड प्रिजर्वेशन की पढ़ाई शुरू हो रही है। दोनों कॉलेजों में इसकी 60-60 सीटें निर्धारित हैं।

Sponsored

वहीं, मधेपुरा में थ्री डी एनीमेशन एंड ग्राफिक्स, भोजपुर में इंस्ट्रूमेंटेशन इंजीनियरिंग, नालंदा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग में एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग, बेगूसराय में केमिकल इंजीनियरिंग, सहरसा में माइनिंग इंजीनियरिंग में बीटेक की पढ़ाई इसी सत्र से शुरू हो रही है।

Sponsored

औरंगाबाद व जमुई में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की होगी पढ़ाई

औरंगाबाद व जमुई में कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड मशीन लर्निंग, मुंगेर में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, शिवहर में डाटा साइंस, पश्चिमी चंपारण में साइबर सुरक्षा, कैमूर में कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग (नेटवर्किंग), गोपालगंज में इंटरनेट ऑफ थिंक्स एंड साइबर सुरक्षा के साथ ब्लॉक चैन टेक्नोलॉजी की पढ़ाई शुरू हो रही है। वहीं, लेटर टेक्नोलॉजी की पढ़ाई मुजफ्फरपुर में काफी पहले से हो रही है।

Sponsored

1500 से अधिक सीटें बढ़ीं

नये सत्र में 1500 से अधिक सीटें बढ़ गयी हैं। पिछले सत्र में 38 सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेजों में 9,300 से अधिक सीटें थीं। लेकिन, सत्र 2022-23 में एडमिशन के लिए 38 इंजीनियरिंग कॉलेजों के 10,865 हजार सीटों पर एडमिशन होना है।

Sponsored
Admission is to be done on 10,865 thousand seats of 38 engineering colleges.
38 इंजीनियरिंग कॉलेजों के 10,865 हजार सीटों पर एडमिशन होना है

इसके अलावा गया व वैशाली के दो प्राइवेट इंजीनियरिंग कॉलेजों में 540 सीटों और एलएनएमयू के डॉ एपीजे अब्दुल कलाम महिला प्रौद्योगिकी संस्थान, दरभंगा में 30 सीटों पर एडमिशन होगा। यानी कुल 11,435 सीटों पर एडमिशन होगा।

Sponsored

नये कोर्स में सीटों की संख्या

एलएनजेपीआइटी टेक्नोलॉजी, छपरा व केसीइ ,कटिहार में फूड प्रोसेसिंग एंड प्रिजर्वेशन काेर्स में 60-60 सीटें, एसआइटी, सीतामढ़ी व बीपीएमसीइ, मधेपुरा में सिविल इंजीनियरिंग विद कंप्यूटर एप्लीकेशन में 30 सीटें, एससीइ, सहरसा में माइनिंग इंजीनियरिंग में 60 सीटें, आरआरडीसीइ, बेगूसराय में केमिकल इंजीनियरिंग में 60 सीटें, बीपीएमसीइ, मधेपुरा में थ्री डी एनिमेशन एंड ग्राफिक्स में 30 सीटें, पूर्णिया कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग में कंप्यूटर साइंस में 30 सीटें और कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग आर्टिफिशियल इंटलेजेंसी 30 सीटें हैं।

Sponsored

वहीं, बांका इंजीनियरिंग कॉलेज में कंप्यूटर साइंस व कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग (इंटरनेट ऑफ थिंक्स) में 30-30 सीटें, वैशाली इंजीनियरिंग कॉलेज में इंटरनेट ऑफ थिंग्स में 60 सीटों पर ए़डमिशन होगा। औरंगाबाद व जमुई में कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग आर्टिफिशियल इंटलिजेंस एंड मशीन लर्निंग में 60 सीटें हैं।

Sponsored

मुंगेर में आर्टिफिशियल इंटलिजेंस के 60 सीटें, शिवहर में डाटा साइंस में 60 सीटें, पश्चिमी चंपारण में साइबर सुरक्षा के 60 सीटें, कैमूर में कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग (नेटवर्किंग) में 60 सीटें, गोपालगंज में इंटरनेट ऑफ थिंग्स एंड साइबर सुरक्षा के साथ ब्लॉक चैन टेक्नोलॉजी में 60 सीटें, सीवान व खगड़िया में इंटरनेट ऑफ थिंक्स में 60-60 सीटें, अरवल में डाटा साइंस में 60 सीटें, भोजपुर में इंस्ट्रूमेंटेशन इंजीनियरिंग में 60 सीटें, लखीसराय में आर्टिफिशियल इंटलिजेंस में 60 सीटें, समस्तीपुर में साइबर सुरक्षा में 60 सीटें, नालंदा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग में एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग में 60 सीटें हैं।

Sponsored

Comment here