ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार के अनूठे साधक…जिन्होंने माता की आराधना के लिए ली समाधि, मतलब जमीन के अंदर ही चले गए

यह प्रसंग बिहार के पश्चिम चंपारण से जुड़ा है। बैरिया थाना क्षेत्र की सिसवा सरैया पंचायत के सरैया घाट शिवमंदिर परिसर में सोमवार की शाम में पूर्वी चंपारण के घोड़ासन झंडवा रामजानकी मठ के बाबा ने नवरात्र के नौ दिवसीय व्रत और अनुष्ठान के लिए समाधि ले ली। वे नवरात्र के बाद दशमी तिथि को समाधि से बाहर आएंगे। हालांकि मंगलवार की सुबह में मंदिर में पूजा करने के लिए पहुंचे श्रद्धालु भक्तों को बाबा ने समाधि से हाथ बाहर निकालकर आशीर्वाद दिया और बात भी की। समाधि लिए बाबा त्यागी सीताराम दास(54) पूर्वी चंपारण के घोड़ासहन के बिजबनी बरईटोला के निवासी हैं।

Sponsored

विगत 37 वर्ष से समाधिस्थ हो कर रहे अराधना

Sponsored

समाधि लिए बाबा के शिष्य अयोध्या के बजरंगी दास ने बताया कि बाबा पिछले 37 वर्ष से हर वर्ष नवरात्र में समाधि लेकर माता की अाराधना करते हैं। दस दिनों में वे फलहार समेत जल त्याग भी करते हैं। समाधि के दिनों में वे मां दुर्गा की अाराधना करते हैं। मंदिर पूजा समिति के अध्यक्ष सुरेंद्र चौधरी ने बताया कि दो माह पहले बाबा त्यागी सीताराम दास यहां आए और मंदिर में पूजा-अर्चना कर रहे थे। नवरात्र आरंभ होने के पूर्व बाबा ने बताया कि वे समाधि लेकर माता की साधना करते हैं। इसको लेकर ग्रामीणों के सहयोग से समाधि के लिए 12 फीट लंबा, चौड़ा और गहरा समाधि की खुदाई कराई गई है। जिसमें बाबा के विश्राम के लिए एक चौकी भी रखी गई है। पूजन सामग्री के अलावा कुछ भी नहीं है। समाधि में बाबा के प्रवेश करने के बाद दो फीट के आसपास हवा और धूप के लिए जगह छोड़ी गई है। जिस पर मच्छरदानी लगाया गया है। शेष समाधि को बांस की चचरी रखकर पूरी तरह से मिट्टी से भर दिया गया है। छोड़े गए जगह से हीं प्रतिदिन सुबह में बाबा हाथ बाहर निकालकर श्रद्धालु भक्तों को आशीर्वाद देंगे।

Sponsored

समाधि लेने की नहीं मिली अनुमति

Sponsored

बाबा सीताराम दास के शिष्य बजरंगी दास ने बताया कि वे समाधि लेने के लिए स्थानीय थाने से आदेश लेने गए थे। लेकिन, प्रशासन की ओर से उन्हें अनुमति नहीं दी गई। वे मां दुर्गा के परम भक्त हैं। इस वजह से बगैर अनुमति के हीं मां की साधना के लिए समाधि लिए हैं। उन्होंने मांग किया है कि धार्मिक आस्था को ध्यान में रखकर प्रशासन को बाबा को प्रति वर्ष समाधि के लिए अनुमति देना चाहिए। बैरिया थानाध्यक्ष प्रणय कुमार ने कहा कि मेरे संज्ञान में इस तरह का मामला नहीं है। एक माह पूर्व कुछ लोग इस तरह की बात करने के लिए आए थे, उन्हें मना किया गया था। मामले की जांच कर वरीय अधिकारियों के निर्देश पर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

Sponsored

Comment here