Sponsored
Breaking News

नेचर लवर है तो चले आए बिहार के शिमला में, स्वामी विवेकानंद और सत्यजीत रे भी रह चुके है यहाँ

Sponsored

बिहार के दक्षिण पूर्व अंतिम छोर पर बसा जमुई जिले के सिमुलतला को ‘मिनी शिमला’ के नाम से जाना जाता है। पर्यटन को लेकर यह स्थान खास माना जाता है, क्योंकि अंग्रेजों के शासन काल से ही यहां सैलानियों का आना- जाना होता है।

Sponsored

यहां बंगालियों की साढ़े तीन सौ कोठियां है। इन कोठियों में लोग हॉलिडे मनाने और स्वास्थ्य लाभ लेने के लिए आते थे। हालांकि कई कोठियां बिक गईं, लेकिन आज भी पहाड़ियों से घिरी वादियों के बीच सिमुलतला सबको भाता है।

Sponsored
सिमुलतला को मिनी शिमला के नाम से जाना जाता है

यहाँ पानी पेट के लिए लाभदायक

अब तो सिमुलतला की एक और बड़ी पहचान बन गई जहां बिहार सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट नेतरहाट की तर्ज पर 2010 में स्थापित सिमुलतला आवासीय विद्यालय खुल गया था जिसे टॉपर्स की फैक्ट्री कहा जाता है।

Sponsored

सिमुलतला वैसे ही खास नहीं है, स्वामी विवेकानंद की तबीयत जब बिगड़ी थी तब उन्होंने यहां प्रवास किया था। सिमुलतला की वादियों और कोठियों में कई बंगाली और हिंदी फिल्म कि शूटिंग हो चुकी है।

Sponsored
ब्रिटिश शासन के समय हिल स्टेशन के तौर पर थी सिमुलतला की पहचान

सिमुलतला के पानी के बारे में कहा जाता है कि यहां हल्दिया झरना का पानी पेट के लिए लाभदायक है। इंसान कुछ भी खाता है कुछ ही देर में उसे फिर भूख लग जाती है।

Sponsored

लालडेंगा हाउस है हॉट-स्पॉट

सिमुलतला हिल स्टेशन पर लालडेंगा हाउस आकर्षण का मुख्य केंद्र है। बताया जाता है कि बांग्लादेश के नालडेंगा राजबाड़ी किले की तर्ज पर वहां के राजा ने लालडेंगा हाउस का निर्माण किया था।

Sponsored
सिमुलतला हिल स्टेशन पर लालडेंगा हाउस आकर्षण का मुख्य केंद्र

जो आज खंडहर है, बावजूद इसके वह आकर्षण का केंद्र है। यहां कई फिल्मों की शूटिंग भी हो चुकी है. 52 कमरों और 53 दरवाजे वाले इस किले की अपनी पहचान है, लेकिन उपेक्षित होने के कारण यह किला अब जमींदोज होने के कगार पर है।

Sponsored

बंगाली कोठियों के लिए है मशहूर

हिल स्टेशन के रूप में पहचान रखने वाला सिमुलतला बंगाली कोठियों के कारण भी मशहूर है। एक समय यहां साढ़े तीन सौ से अधिक बंगाली लोगों की कोठियां थीं, जो अब लगभग डेढ़ सौ बची हैं।

Sponsored
जमुई के शिमुलतला की बंगाली कोठियां जमींदोज होने की कगार पर

यह बंगाली कोठिया बहुत पुरानी हैं। अंग्रेजों के समय बनी इन बंगाली कोठियों में आकर लोग रहा करते थे। देश की आजादी के पहले जब कोलकाता ब्रिटिश हुकूमत का केंद्र था तो अक्सर बंगाली अधिकारी अपनी छुट्टियां मनाने यहीं आया करते थे।

Sponsored

सत्यजीत रे ने यहाँ की थी शूटिंग

फिल्मकार सत्यजीत रे और दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित फिल्मकार बीएन सरकार ने अपनी कई फिल्मों की शूटिंग यहां पर की है।

Sponsored
सत्यजीत रे ने यहाँ की थी शूटिंग

यहां अंग्रेजी सरकार के प्रथम भारतीय लॉर्ड एसपी सिन्हा की भी कोठी है। इसके अलावा छोटी रेल लाइन से ताल्लुक रखने वाले आरएन मुखर्जी की भी कोठी यहां मौजूद है।

Sponsored

स्वामी विवेकानंद की याद में मठ

स्वामी विवेकानंद भी शिमुलतला में दो सप्ताह तक रह चुके हैं

सिमुलतला के मुख्य आकर्षण केंद्र में से एक लट्टू पहाड़ पर स्वामी विवेकानंद ने ध्यान लगाया था। स्वास्थ्य लाभ के लिए पहुंचे स्वामी विवेकानंद ने यहां कई दिनों तक प्रवास किया था।

Sponsored

स्वामी विवेकानंद की यात्रा के कारण उनके मानने वालों ने यहां पर रामकृष्ण मठ का भी निर्माण किया था। इसके अलावा पहाड़ियों के बीच हल्दिया झरना और पत्थर का बना सिकिटिया आश्रम भी है।

Sponsored
Sponsored
Abhishek Anand

Leave a Comment
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored