Sponsored
Breaking News

अच्छी खबर: महात्मा गाँधी सेतु का सुपर स्ट्रक्चर बन कर हुआ तैयार, इस दिन से दोनों लेन होगा चालू

Sponsored

उत्तर बिहार से दक्षिण बिहार को जोड़ने वाला 5.75 किलोमीटर लंबा महात्मा गांधी सेतु (Mahatma Gandhi Setu) वर्ष 1983 में बन कर तैयार हुआ था।

Sponsored

लेकिन पुल जर्जर हो जाने के बाद इसके पुराने स्ट्रक्चर को तोड़ कर स्टील से नया सुपर स्ट्रक्चर बनाया जा रहा है। फिलहाल पश्चिमी लेन का काम पूरा हो चुका है और पूर्वी लेन का काम अंतिम चरण में है।

Sponsored

निर्माण कार्य पूरा हो जाने पर पटना (Patna) से हाजीपुर (Hajipur) का सफर 15 से 20 मिनट में पूरा हो जाएगा। कोरोना संक्रमण (Coronavirus) और अन्य समस्याओं के कारण निर्माण कार्य धीमी गति से चल रहा था।

Sponsored

30 मई से शुरू होगा परिचालन

लेकिन अब सरकार ने काम में तेजी लाने के लिए निर्माण एजेंसी डाला जिसके बाद उम्मीद जताई जा रही है कि आगामी 30 मई से पूर्वी लेन पर गाड़ियों का परिचालन शुरू हो जाएगा।

Sponsored
30 मई से पूर्वी लेन पर गाड़ियों का परिचालन शुरू हो जाएगा

महात्मा गांधी सेतु के पुराने स्ट्रक्चर को हटा कर नए सुपर स्ट्रक्चर के निर्माण के बाद यह फुल काफी हाईटेक हो जाएगा। इस पुल में अब मोटरसाइकिल और साइकिल से यात्रा करने वाले लोगों के लिए अलग से व्यवस्था होगी।

Sponsored

साथ ही पुल के स्पेन में केबलिंग की भी व्यवस्था की गयी है जिसके द्वारा किसी भी तरीके की पाइप लाइन बिछायी जा सकती है।

Sponsored

पुल पर पेंटिंग का काम जारी

राष्ट्रीय राजमार्ग 30 और 19 से राजधानी पटना को उत्तर बिहार से जोड़ने वाले गांधी सेतु के 46 पाए में से पूर्वी लेन पर 42 स्पेन की सड़क तैयार हो चुकी है। 36 स्पेन की रेलिंग बना ली गई है।

Sponsored
30 मई को पुल का उद्घाटन कर दिया जाएगा

21 स्पेन का मौसट्रिक हो चुका है, 30 स्पेन पर कोलतार बिछाया गया है और 35 स्पेन को आपस मे जोड़ दिया गया है। फिलहाल पुल पर पेंटिंग का काम तेजी से जारी है।

Sponsored

गांधी सेतु के दोनों लेन के उद्घाटन को लेकर पथ निर्माण विभाग भी उत्साहित है। परिवहन मंत्री नितिन नवीन ने दावा किया है कि 30 मई को पुल का उद्घाटन कर दिया जाएगा।

Sponsored
Sponsored
Abhishek Anand

Leave a Comment
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored