Sponsored
Uncategorized

खगड़िया बना बिहार का नंबर 1 जिला, नीति आयोग का 10 करोड़ देने का ऐलान, जमुई 2 पूर्णिया को 1 करोड़

Sponsored

PATNA- खगड़िया विकास के सभी मानकों पर राज्य में अव्वल, नीति आयोग ने राज्य के मुख्य सचिव को दी जानकारी, बेहतर प्रदर्शन के लिए जिले को मिलेगी 10 करोड़ की राशि : आकांक्षी जिला कार्यक्रम के अंतर्गत खगड़िया जिले को विकास के सभी क्षेत्रों में समग्र रूप से बेहतर कार्य करने के लिए बिहार में अव्वल स्थान प्राप्त हुआ है। इसके लिए केंद्र सरकार की ओर से ख़गड़िया जिले को दस करोड़ की राशि दी जाएगी। नीति आयोग ने इसको लेकर मुख्य सचिव आमिर सुबहानी को पत्र लिखकर जानकारी दी है। वहीं, अच्छा रैंक प्राप्त करने के लिए जमुई को दो करोड़ और पूर्णिया को एक करोड़ मिलेगा। कौशल विकास और वित्तीय समावेशन के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए नवादा को और आधारभूत संरचना के विकास के लिए बेगूसराय को तीन-तीन करोड़ दिये जाएंगे।

Sponsored

नीति आयोग के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी अमिताभ कांत ने मुख्य सचिव को लिखे पत्र में कहा है कि नवंबर, 2021 के प्रदर्शन के आधार पर उक्त जिलों को रैंकिंग दी गई है। इसको लेकर नीति आयोग ने संबंधित जिले की टीम की प्रशंसा की है। साथ ही, मुख्य सचिव से आयोग ने यह भी आग्रह किया है कि संबंधित जिलों के जिलाधिकारियों को उनके बेहतर कार्य के लिए अच्छी सेवा प्रविष्ट प्रदान कीजिए।

Sponsored

आकांक्षी कार्यक्रम के तहत बेहतर प्रदर्शन करने वाले इन जिलों को कार्ययोजना बनाकर आयोग को भेजनी होगी। नीति आयोग परियोजना प्रबंधन इकाई का गठन किया है, जो जिलों की कार्ययोजना को स्वीकृति प्रदान करेगी। आयोग ने मुख्य सचिव को यह भी कहा है कि वे संबंधित जिलाधिकारियों को निर्देश दें कि परियोजना प्रबंधन इकाई से संपर्क कर 30 जनवरी तक प्रस्ताव तैयार कर लें। ताकि जिलों को राशि भेजने की कार्रवाई की जा सके।

Sponsored
Sponsored
Abhishek Anand

Leave a Comment
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored