Uncategorized

एक रुपया बैंक खाते में डालकर निकाला 54 हजार, जानिए मुजफ्फरपुर का चौंकाने वाला ये मामला

मुजफ्फरपुर, जासं। बिहार के मुजफ्फरपुर में फ्राड के विश्वास में आकर एक महिला को अपने बैंक खाते से ही 54 हजार रुपये गंवाना पड़ा। साइबर फ्राड द्वारा बीबीगंज की एक महिला को झांसा देकर उनके बैंक खाते से रुपये उड़ा लेने के बाद खुला राज।

Sponsored

फ्राड ने पहले उनके खाते में एक रुपया डाला और फिर खाते से 54 हजार रुपये उड़ा लिए। बताया गया कि ऋचा द्वारा आनलाइन साइट पर मकान किराये पर देने का विज्ञापन दिया गया था। खुद को फौजी बताने वाले बबलू नाम के एक व्यक्ति ने इस संबंध में उन्हें कॉल किया । उसने कहा कि वह उत्तराखंड में तैनात है और अब उसका तबादला मुजफ्फरपुर हो गया है। इसलिए उसे यहां मकान किराए पर लेना है। महिला उसे किराए पर मकान देने को राजी हो गई। इसके बाद एडवांस भुगतान के लिए उनसे बैंक खाते का नंबर मांगा। ऋचा ने उसे आनलाइन जुड़े अपने बैंक खाते का नंबर दिया, जिसमें उसने पहले एक रुपया भेजा। फिर क्यूआर कोड भेजकर उसे स्कैन करने को कहा। झांसे में आई महिला से बातचीत के क्रम में उसने ओटीपी मांग लिया और तीन बार में उनके खाते से 54 हजार रुपये उड़ा लिए। मामले में पीडि़ता ऋचा पार्वती ने सदर थाने में शिकायत दर्ज कराई है।

Sponsored

साइबर फ्रॉड से बचने के जरूरी उपाय

Sponsored

साइबर फ्राड भी अपना रहे नए-नए तरीके। लोगों को सरकार की ओर से लगातार जागरूकता अभियान चलाया जाता है। फिर लोग साइबर ठगी करने वालों के झांसे में आ ही जाते हैं। साइबर ठगों से बचने के लिए सबसे जरूरी है कि किसी भी अनजान फोन कॉल पर अपनी बैंक डिटेल कभी न दें। अनजान व्यक्ति के कहने पर अपना बायोमेट्रिक डेटा किसी के साथ साक्षा न करें साथ ही सतर्क रहें। मोबाइल पर आने सिम ब्लाक या केवाईसी अपडेट के मैसेज पर ध्यान न दें सीधे बैंक से संपर्क करें।

Sponsored

Comment here