Uncategorized

अच्छी खबर: अब आग बुझाएगा रिमोट से चलने वाला फायर रोबोट, बिहार के 44 फायरमैन दिल्ली में ले रहे विशेष प्रशिक्षण

अब पेट्रोल पंप या फिर गैस गोदाम आदि जोखिम भरी जगहों पर आग बुझाने के लिए फायर रोबोट की मदद ली जाएगी। इन जगहों पर आग लगने से मानव बल की क्षति होनी की आशंका ज्यादा रहती है।

Sponsored

फायर रोबोट के जरिए फायरमैन अपनी जान बिना जोखिम में डाले इन जगहों पर आसानी से आग पर काबू पा सकेंगे। इसे रिमोट से संचालित किया जाएगा। इसके लिए सूबे के 44 फायरमैन दिल्ली में विशेष प्रशिक्षण ले रहे हैं।

Sponsored

फायर रोबोट की खरीदारी बिहार सरकार भी करेगी। अभी दिल्ली में दो रोबोट हैं, जिसे यूरोप से खरीदा गया है। एक फायर रोबोट की कीमत तीन करोड़ है। दरअसल, सूबे के दमकल विभाग का आधुनिकीकरण किया जा रहा है। डिजिटल उपकरणों से लैस किया जा रहा है। इसके लिए सूबे के फायरमैन को विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है। दिल्ली में 15 अप्रैल को 44 फायरमैन का प्रशिक्षण पूरा हो जाएगा। इस दौरान फायरमैन को रिमोट से चलने वाले फायर रोबोट की जानकारी की दी गई। इसके इस्तेमाल की बारीकी से जानकारी दी गई।

Sponsored

प्रशिक्षण में शामिल उत्तर बिहार के एक फायरमैन ने बताया कि फायर रोबोट जेनरेटर से संचालित होता है। इससे काम लेना बेहद आसान है। एक जेसीबी की तरह ही ऑपरेट करना है। फायर रोबोट को दमकल के नोजल प्वाइंट से जोड़कर इस्तेमाल किया जाता है। एक साथ दो नोजल प्वाइंट फायर रोबोट में काम करते हैं। करीब पांच सौ मीटर क्षमता है। इसके बिहार में आने से फायरमैन को काफी सुविधा होगी। ऊंची इमारतों या फिर बंद गोदाम में आग लगने पर इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। मुजफ्फरपुर के अग्निशमन विभाग सह होमगार्ड के जिला कमांडेंट गौतम कुमार ने बताया कि जवानों को विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसमें अत्याधुनिक उपकरणों की जानकारी दी गई है। फायर रोबोट के इस्तेमाल के बारे में भी बताया गया है। बिहार में इसकी कबतक खरीदारी होगी, इसकी जानकारी फिलहाल उनके पास नहीं है।

Sponsored

आग का आकलन कर कार्रवाई करें :

Sponsored

प्रशिक्षण के दौरान बताया गया कि घटनास्थल पर जाकर फायरमैन को सबसे पहले आग का आकलन करना है। किस प्रकार की आग है, इसकी जानकारी अपने टीम को देनी है। इस पूरी प्रकिया की मॉनिटरिंग एक पदाधिकारी को करनी है। जब भी भीषण अगलगी हो तो मौके पर दमकल के अलावा एक मेडिकल एंबुलेंस भी होनी चाहिए। इससे जख्मी या झुलसने की स्थिति में तुरंत फर्स्ट एड की जा सके।

Sponsored

मुजफ्फरपुर फायर रिपोर्ट

Sponsored

वर्ष अगलगी की घटनाएं

Sponsored

2019 – 585

Sponsored

2020 – 335

Sponsored

2021 – 324

Sponsored

Comment here