ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

ये बिहार है: टूरिज्म का नया डेस्टिनेशन बन रहा तुतला भवानी, झरने में नहाने का अलग ही आनंद

बिहार में भी टूरिज्म (Bihar Tourism) को लेकर कई संभावनाएं है जिनमे से कुछ को विकसित किया जा चूका है, कही इस दिशा में काम चल रहा है बाकि अनगिनत जगहों की कोई खोज खबर नहीं। पिछले साल कुछ इसी तरह के बिना खोज खबर वाले धाम तुतला भवानी (Tutla Bhawani) को एक टूरिज्म डेस्टिनेशन के रूप में विकसित  किया गया और अब यहाँ सैकड़ों टूरिस्ट राज्य के अलग अलग हिस्सों से आते है।

Sponsored

तुतला भवानी धाम बिहार के रोहतास जिले के तिलौथू में स्थिति है, तीन पहाड़ियों से घिरे धाम में बनाए गए ईको पर्यटन परिसर का उद्‌घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बीते साल किया था।

Sponsored

Sponsored

जानिए क्या है इतिहास

मां तुतला भवानी की प्रतिमा की स्थापना खरवार राजा प्रताप धवल देव ने 1158 ईस्वी में कराई थी। एक शिलालेख में लिखवाया है कि इस स्थान पर पहले से स्थापित प्राचीन प्रतिमा टूट चुकी है, अतः मैं नई प्रतिमा स्थापित करा रहा हूं। मां महिषासुर मर्दिनी हैं। शिलालेख में इन्हें मां जगद्धात्री दुर्गा कहा गया है।

Sponsored

Sponsored

पुराणों में है वर्णित

पुराणों में शोणतटस्था शक्तिपीठ देवी के 51 पीठों में एक माना गया है। शोण तट पर विराजमान देवी को शोणाक्षी की संज्ञा दी गई है, जबकि शिव हैं भद्रसेन। सती का दक्षिणी नितंब यहां गिरा था। यही देवी आज तुतला भवानी के नाम से जानी जाती हैं। हालांकि पहाड़ी से सटकर बहने वाली सोन नदी अब यहां से लगभग चार किलोमीटर पूर्व में चली गई है। पहाड़ी में स्थित मां शोणाक्षी जगद्धात्री दुर्गा के ऊपर से सामने प्रपात गिरता है।

Sponsored

र से सामने प्रपात गिरता है।

Sponsored

Sponsored

टूरिज्म का नया स्पॉट

तुतला भवानी धाम बिहार में टूरिज्म का एक नया स्पॉट बनकर उभर रहा है, दर्शन से लेकर पिकनिक मानाने वाले लोगों द्वारा यह जगह एक अच्छे टूरिस्ट स्पॉट के रूप में देखा जाने लगा है। हर रोज यहाँ सैकड़ों लोग आते है, वॉटरफॉल में नहाने का आनंद लेते है साथ ही नवनिर्मित झूला ब्रिज से दर्शक करने जाते है।

Sponsored

यहां ऐसे पहुंचे

रोहतास जिला मुख्यालय सासाराम से राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या दो से ताराचंडी तिलौथू मुख्य मार्ग पर सेवही गांव के समीप से तुतला भवानी तक जाने के लिए सड़क की व्यवस्था है। वहीं डेहरी-अकबरपुर राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-119 पर तिलौथू प्रखंड मुख्यालय से आठ किलोमीटर पश्चिम तुतला भवानी तक जाने के लिए सड़क है।

Sponsored

घूमने का समय

वैसे तो हर रोज सैकड़ों की भीड़ इस स्थान पर मौजूद होती है लेकिन खासतौर से बरसात के मौसम में दोपहर के वक्त इसकी खूबसूरती देखने बनती है।

Sponsored
Video Player

Sponsored

Comment here