ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार में निबंधन कार्यालय से दस्तावेज की नकल लेना हुआ महँगा अब देने होंगे इतने रुपये

बिहार के लोगों के लिए जरूरी खबर है। प्रदेश में स्थित निबंधन दफ्तरों से लोगों को अब सत्यापित कॉपी लेने में अधिक खर्च करना पड़ेगा। इससे जुड़ा आदेश मद्य, निषाद उत्पाद एवं निबंधन विभाग केके पाठक जो विभाग के प्रमुख सचिव है, उन्होंने दस्तखत से जारी किया किया है। रजिस्ट्री ऑफिस में आप अपनी जमीन रजिस्ट्री तथा गाड़ी से जुड़े कागजात देखने एवं खोजवाने के लिए राशि भुगतान की प्रक्रिया को सहज कर दिया है।

Sponsored

रजिस्ट्री विभाग के द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार किसी एक नाम से जुड़े हुए कागजात खोजने तथा देखने के लिए केवल 100 रुपए देना होगा। वही एक से ज्यादा कागजात खोजने एवं उसे देखने के लिए अधिकतम 1000 रुपए की राशि डिपॉजिट करनी होगी। लोग अपने से संबंधित रजिस्ट्री के तमाम दस्तावेज और उसकी कॉपी तय राशि का भुगतान कर रजिस्ट्री ऑफिस से पा सकते हैं। इस दौरान लोग अपनी पूरी कॉपी को पढ़ सकते हैं और उसे अच्छे से देख सकते हैं।

Sponsored

निबंधन विभाग को इससे पहले 20 रुपये भुगतान करनी होती थी। लोग ये राशि निबंधन बुक एक, तीन तथि चार के साथ किसी अन्य दस्तावेज को देख लेते थे। उसके साथ ही रजिस्टर तथा फाइल के पन्ने खोजने पर अब निर्धारित राशि देनी होगी। पहले इन कामों के लिए कम पैसे अदा करना पड़ता था। अब रेट भी बढ़ा दिया गया है। साथ ही लोगों को जेरॉक्स के लिए 500 रुपये देना होगा। पांच सौ रुपये देकर रजिस्ट्री एवं उसके पहले तथा उसके बाद के किसी पूरे कागज की छाया प्रति प्राप्त कर सकते हैं। इससे पहले पेज की दर से भुगतान करना होता था। इसमें विभाग ने फेरबदल किया है।

Sponsored

Comment here