ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार में नहीं है पर्ल फार्मिंग की योजना, लेकिन मोड्यूलर किसान कर रहे खेती, होगी लाखों की कमाई

लॉकडाउन के दौरान जब किसान अजय मेहता की नौकरी नहीं रही तो उनको पर्ल फार्मिंग का ख्याल आया। यूट्यूब पर देखकर उन्होंने कई चीजें सीखी।

बिहार के गया जिले के मानपुर प्रखंड के बरेव गांव के रहने वाले अजय मेहता पहले मुखिया थे। लॉकडाउन में आर्थिक संकट उत्पन्न हुई। तभी सोशल मीडिया यूट्यूब पर उन्होंने मोती की खेती (Pearl Farming) की जानकारी की एक वीडियो देखी।

Sponsored

इसमें बताया गया कि कैसे कोई भी किसान इससे आसान तरीके से खेती करके लाखों रुपये की आमदनी कर सकता है। इसके बाद जानकारी हासिल करने के लिए वह जिला मत्स्य विभाग, कृषि विभाग सहित कई कार्यालयों में पहुंचे, लेकिन उन्हें कोई जानकारी नहीं मिली। इसके बाद यूट्यूब पर ही झारखंड के जामताड़ा गांव में हो रही मोती की खेती की जानकारी मिली।

Sponsored

कैसे हुई शुरुआत?

अजय मेहता का किसी तरह इससे जुड़े एक व्यक्ति से संपर्क हुआ। इसके बाद आज वह मोती की खेती करने में जुटे हैं। इस दौरान उन्होंने उड़ीसा के एक प्रशिक्षण संस्थान से इसकी जानकारी ली।

Sponsored

अजय मेहता बताते हैं कि पिछले दो महीने से मोती की खेती शुरू की है। इसके पहले वे मछली पालन करते थे। कहा कि उसी तालाब में मोती की खेती की जा रही है। कुछ दिनों के बाद सभी शिप को निकालकर ऑपरेशन कर उसमें सांचा डाला जाएगा।

Sponsored

ajay mehta started pearl farming from last two months

Sponsored

करीब 12 से 14 महीने में मोती तैयार हो जाएगा। उन्होंने कहा कि एक लाख रुपए की लागत से 2000 शिप को रखा गया है। इसमें से करीब चार लाख रुपये की मोती तैयार होगी।

Sponsored

युवाओं को पर्ल फार्मिंग समेत कई मुनाफे की खेती करने का संदेश

उन्होंने कहा कि इस मॉड्यूलर मोती की मांग भारत के साथ-साथ विदेशों में बहुत ज्यादा है। उन्होंने युवाओं को संदेश देते हुए कहा कि अनुबंध की नौकरी करने से अच्छा मुनाफा मोती की खेती, मछली पालन, बकरी पालन आदि क्षेत्रों में किया जा सकता है।

Sponsored
Modular pearls are in high demand in India as well as abroad
मॉड्यूलर मोती की मांग भारत के साथ-साथ विदेशों में बहुत ज्यादा

वहीं जिला कृषि पदाधिकारी सुदामा महतो ने बताया कि मोती की खेती को पर्ल फार्मिंग कहते हैं। इस फार्मिंग के लिए बिहार में अभी कोई योजना नहीं है और न ही कोई अनुदान दी गई है।

Sponsored

हालांकि गया जिले में कुछ किसानों के द्वारा ही मोती की खेती की जा रही है। इसकी जानकारी मिली है। अभी किसान प्रशिक्षण लेकर शुरुआती दौर में पर्ल फार्मिंग कर रहे।

Sponsored

Comment here