ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार के साधारण परिवार का लड़का कैसे पहुंचा ISRO, जानिए अनिकेत की कहानी

यह भारत का पहला अंतरिक्ष यान होगा। यह एक बार नहीं कई बार इसका उपयोग किया जाना है। इसीलिए इसका नाम पुनः प्रयोजन प्रशिक्षण अटल 1 यान रखा गया है। इस परियोजना में स्टेज सेपरेशन सिस्टम रिसर्च बोर्ड में शोधकर्ता के रूप में अनिकेत का चयन हुआ है।

अब अंतरिक्ष की दुनिया में बिहार का डंका बजने लगा है। इस मुकाम तक पहुंचने के लिए दरभंगा के अनिकेत का सफर इतना आसान नहीं था। अनिकेत के पिता डॉ. महेश मोहन झा बेटे की सफतला बताते हुए अपने आंसू नहीं रोक पाते।

Sponsored

उन्होंने बताया अनिकेत का चयन अटल-1 यान में शोध के लिए हुआ है। अनिकेत की उपलब्धि ने पूरे दरभंगा के साथ ही बिहार को गौरवान्वित कर दिया है।

Sponsored

अटल-1 यान इसरो समर्थित अंतरिक्ष कंपनी आर्बिटक्स इंडिया एयरोस्पेस, राजस्थान द्वारा लॉन्च की गई परियोजना है। इसमें स्टेज सैपरेशन सिस्टम रिसर्च बोर्ड में शोधकर्ता के रूप में अनिकेत का चयन हुआ है, जो एक बहुत ही साधारण परिवार से ताल्लुक रखते हैं।

Sponsored

बेटे को अच्छी शिक्षा देने का हर संभव प्रयास

कुमार अनिकेत के पिता डॉ. झा बताते हैं कि परिवार की स्थिति इतनी अच्छी नहीं है। ‘मैं वित्तरहित महाविद्यालय में प्राध्यापक हूं और पूरे बिहार में वित्तरहित विद्यालय की क्या स्थिति है सबको पता है।

Sponsored

फिर भी शिक्षा से किसी भी प्रकार का समझौता न करते हुए किसी तरह अपने बेटे को अच्छी शिक्षा देने का हर संभव प्रयास किया।’

Sponsored
Aniket of Bihar was selected for research in Atal-1 vehicle
बिहार के अनिकेत का चयन अटल-1 यान में शोध के लिए हुआ
Credits: News18

अनिकेत रुड़की स्थित कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग के बीटेक कंप्यूटर साइंस थर्ड इयर के छात्र हैं, जिनका चयन इसरो के प्रोजेक्ट में हो गया है।

Sponsored

अनिकेत ने बताया क्या होगा उनका काम?

अटल-1 भारत का पहला अंतरिक्ष यान होगा। चूंकि यह कई बार उपयोग में लाया जाएगा इसलिए इसका नाम पुनः प्रयोजन प्रशिक्षण अटल-1 यान रखा गया है।

Sponsored

न्यूज़ 18 ने अनिकेत से फ़ोन पर जानकारी ली। अपनी जर्नी को उन्होंने एक वीडियो संदेश से बताया। उन्होंने यह भी बताया कि
अटल-1 यान प्रोजेक्ट में शोधकर्ता के रूप में चयन से पहले भी अनिकेत भारतीय रिमोट सेंसिंग संस्थान, देहरादून में चयनित हो चुके हैं, जो भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) की एक शाखा है।

Sponsored

उन्होंने बताया वह रिमोट सेंसिंग भौगोलिक सूचना प्रणाली, ग्लोबल नेवीगेशन सेटेलाइट सिस्टम, जियो प्रोसेसिंग, रिमोट सेंसिंग, डाटा वर्गीकरण में भी सफल प्रतिभागी माने गए हैं।

Sponsored

साथ ही पुनः प्रयोजन प्रक्षेपण यान में इंटर्नशिप भी कर चुके हैं। अब यह स्टेज सेपरेशन सिस्टम रिसर्च बोर्ड के विभाग में अटल-1 यान के लिए शोध करेंगे।

Sponsored

Comment here