ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार के बेरोजगारों को सरकार का सहारा, मिल रही 10 लाख का लोन जिसपर 50 फीसदी का अनुदान, जानिए प्रोसेस

बिहार में बेरोजगारी काफी बड़ी समस्या है। ऐसे में राज्य के पढ़े-लिखे बेरोजगारों के लिए सरकार ने नया योजना बनाई है। स्टार्टअप बिहार रोजगार की चाह रखने वाले बेरोजगार युवकों के लिए प्रदेश सरकार बिहार उद्यमी योजना चला रही है। इस योजना के तहत युवाओं को 10 लाख रुपए दिया जा रहा है। इसमें 50 प्रतिशत की डायरेक्ट अनुदान मिलेगा यानि सरकार के द्वारा सब्सिडी के रूप में पांच लाख दिए जाएंगे।

Sponsored

बिहार के युवाओं को इस योजना के तहत सरकार के द्वारा 10 लाख रुपए मिल रही है। इन दस लाख में से पांच लाख की राशि 84 महीनों यानि सात वर्ष के अंदर एक प्रतिशत ब्याज दर के साथ सरकार को रिटर्न करना होगा। वहीं इस योजना के तहत महिलाओं को एक प्रतिशत ब्याज देने का प्रावधान नहीं होगा। इस योजना से युवा रोजगार के लिए बैंक के जगह सरकार से सुलभता से कर्ज ले सकेंगे।

Sponsored

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा लांच किए गए बिहार उद्यमी स्कीम का लाभ कोई श्रेणी के महिला और पुरुष उठा सकते हैं। जून 2021 से ही प्रभावी इस स्कीम का लाभ लेने के लिए सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन करना होता है। आवेदन हेतु उद्योग विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन फॉर्म देखने को मिलेगा। सबसे पहले इसका रजिस्ट्रेशन करना होगा। योजना का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड का मोबाइल नंबर से लिंक होना आवश्यक है। एक आधार कार्ड पर विभाग एक ही रजिस्ट्रेशन स्वीकार करेगा। आवेदन पत्र दौरान इस बात की जानकारी देनी होती है कि वह किस सेक्टर में ट्रेनिंग प्राप्त कर लिए हैं।

Sponsored

इस योजना का लाभ लेने हेतु आवेदकों को उद्योग विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://udyami.bihar.gov.in पर विजिट करते रहना होगा‌। योजना से संबंधित जानकारी इस पोर्टल पर आएगी जहां इच्छुक लोग नोटिष प्राप्त कर सकेंगे। इसके साथ ही ज्यादा जानकारी के लिए उद्योग विभाग से संपर्क कर सकते हैं।

Sponsored

Comment here