ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार के कमल ने किया कमाल, जिस युनिवर्सिटी में थे चपरासी उसी में बने प्रोफेसर, प्रेरणादायक है कहानी

ऐसा कारनामा इस विश्वविद्यालय के इतिहास में पहली बार हुआ है। यूनिवर्सिटी में काम करनेवाले एक चपरासी का चयन असिस्टेंट प्रोफेसर के तौर पर हुआ है। उनकी सफलता की कहानी को जानकर लोग आश्चर्यचकित हैं

हमेशा किसी न किसी कारण से सुर्खियों में रहने वाला तिलकामांझी भागलपुर विश्विद्यालय एक बार फिर सुर्खियों में है। तिलकामांझी यूनिवर्सिटी के एक छात्र ने मिसाल कायम की है; और ऐसा कारनामा इस विश्वविद्यालय के इतिहास में पहली बार हुआ है।

Sponsored

दरअसल, इसी यूनिवर्सिटी में काम करनेवाले एक चपरासी का चयन असिस्टेंट प्रोफेसर के तौर पर हुआ है। इस कमाल को देख-सुनकर लोग न केवल आश्चर्यचकित हैं; बल्कि छात्र की प्रशंसा करते नहीं थक रहे।

Sponsored

चपरासी और रात्रि प्रहरी का करते थे काम

मिली जानकारी के अनुसार, भागलपुर मुंदीचक निवासी कमल किशोर मंडल तिलका मांझी भागलपुर यूनिवर्सिटी के अंबेडकर विभाग में चपरासी और रात्रि प्रहरी के तौर पर काम करते थे।

Sponsored

लेकिन, अपनी लगन और मेहनत से अब उसी विभाग में असिस्टेंट प्रोफेसर बन गये हैं। कमल किशोर की नियुक्ति बिहार राज्य विवि सेवा आयोग के जरिए हुई है। जिसको लेकर भागलपुर तिलकामांझी यूनिवर्सिटी की चर्चा चारों ओर हो रही है।

Sponsored

साल 2022 में कमल बन गए प्रोफेसर

डॉ मंडल ने साल 2000 में तिलकामांझी भागलपुर यूनिवर्सिटी से राजनीति विज्ञान से बीए की पढ़ाई पूरी करने के बाद एमए की डिग्री ली थी। इसके बाद साल 2019 में पीएचडी की और साल 2022 में कमल प्रोफेसर बन गए।

Sponsored
A peon working in Tilkamanjhi Bhagalpur University was selected as an assistant professor
तिलकामांझी भागलपुर विश्विद्यालय में काम करनेवाले एक चपरासी का चयन असिस्टेंट प्रोफेसर के तौर पर हुआ Credits: News18

कमल किशोर भागलपुर के मुंदीचक के रहने वाले हैं और इनके पिता चाय की दुकान चलाते हैं। कमल ने बताया कि आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने के कारण काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। पीएचडी करने के बाद एनओसी लेकर प्रोफेसर के वेकेंसी काउंसिलिंग पूरी की।

Sponsored

छात्र छात्राओं को कमल किशोर से सीख लेने की जरूरत

कमल किशोर मंडल के इस कारनामे को लेकर तिलका मांझी भागलपुर यूनिवर्सिटी के प्रति कुलपति प्रोफेसर रमेश कुमार ने शुभकामनाएं देते हुए कहा कि टीएमबीयू के लिए ये गर्व की बात है। एक चतुर्थवर्गीय कर्मचारी होते हुए बिहार राज्य विवि सेवा आयोग के योग्य बनाना ये अपने आप में बड़ी उपलब्धि है।

Sponsored

कमल किशोर की इस मेहनत और सफलता से तिलका मांझी भागलपुर यूनिवर्सिटी के अंबेडकर विभाग के छात्र-छात्राओं में भी खुशी देखी जा रही है।

Sponsored

विभाग के छात्र छात्राओं का कहना है कि तिलकामांझी भागलपुर यूनिवर्सिटी में पढ़नेवाले छात्र छात्राओं को कमल किशोर से सीख लेने की जरूरत है।

Sponsored

ऐसे हजारों युवा जो निराश होकर मेहनत करना छोड़ देते हैं उन्हें कमल से सीखना चाहिए कि कैसे सच्ची निष्ठा से लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है।

Sponsored

Comment here