ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार के इस विभाग में 2616 पदों पर होगी बहाली, जिलों से मांगी गई रिपोर्ट

बिहार में राजस्व पदाधिकारी के 8463 पद हैं. इनमें से 4325 पद अभी भरे हुए हैं। तो वहीं करीब 2616 पदों पर अभी बहाली की जानी है। विभाग द्वारा इस नयी बहाली की तैयारी सर्वोच्च प्राथमिकता से शुरू कर दी गई है।

बिहार में सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर है। राज्य के राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग में बहाली प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

Sponsored

नीतीश कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद विभाग ने अब विशेष सर्वे अमीन, कानूनगो समेत अन्य 2616 पदों पर भर्ती के लिए प्रक्रिया तेज कर दी है। जल्द ही इसके लिए आवेदन की मांग भी जा सकती है।

Sponsored

रिक्तियों के संबंध में डीएम को लिखा गया था पत्र

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग द्वारा नयी बहाली की तैयारी सर्वोच्च प्राथमिकता से शुरू कर दी गई है। सरकार ने सभी जिलों के डीएम से राजस्व कर्मचारियों के रिक्त पदों का कोटिवार ब्योरा मांगा है।

Sponsored

सभी रिक्त पदों पर नियमित नियुक्ति के लिए बिहार कर्मचारी चयन आयोग को प्रस्ताव भेजा जाना है। सभी जिलों से आरक्षण कोटिवार रोस्टर की अपडेटेड रिपोर्ट की मांग एवं राजस्व कर्मचारियों की रिक्तियों के संबंध में सभी डीएम को बीते 10 अगस्त और 15 सितंबर को भी पत्र लिखा गया था।

Sponsored

2616 पदों पर की जानी है बहाली

बिहार में राजस्व पदाधिकारी के 8463 पद हैं. इनमें से 4325 पद अभी भरे हुए हैं. तो वहीं करीब 2616 पदों पर अभी बहाली की जानी है। हालांकि, जिलों से रिक्तियों का ब्योरा मिलने पर यह संख्या घट- बढ़ भी सकती है।

Sponsored
The government sought category-wise details of vacant posts of revenue employees from the DMs of all the districts.
सरकार ने सभी जिलों के डीएम से राजस्व कर्मचारियों के रिक्त पदों का कोटिवार ब्योरा मांगा

मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में 22 सितंबर को संपन्न हुए राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की बैठक में राजस्व कर्मचारियों के शेष रिक्त पदों पर शीघ्र नियुक्ति के लिए कार्रवाई का आदेश दिया गया था।

Sponsored

जिस जिले ने ब्योरा नहीं भेजा, तो रिक्ति शून्य मानी जायेगी

राजस्व कर्मचारियों की रिक्तियों से संबंधित आरक्षण कोटिवार रोस्टर एक प्रारूप में विभाग को 15 दिन के अंदर भेजना है। यदि किसी जिले ने रिक्तियों संबंधित रिपोर्ट नहीं भेजी, तो उस जिलों की रिक्तियां शून्य मान कर बहाली का प्रस्ताव आयोग को भेज दिया जाएगा।

Sponsored

वैसे तो सभी जिलों ने कुछ महीने पहले भी राजस्व विभाग में नियुक्ति संबंधी सूची विभाग को उपलब्ध कराई गई थी। परंतु अब कई कर्मचारी रिटायर हो चुके हैं। इसलिए फिर से नियुक्ति होगी।

Sponsored

Comment here