ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार की कलंक कथाओं में शामिल हुआ ये IPS, 6 साल की नौकरी और मूंछ में ताव देते हुए कर दिया कांड

भागलपुर : बिहार की कलंक कथाओं की किताब मोटी होती जा रही है। लगभग हर साल इस किताब के अध्याय में नामचीन बड़े अधिकारी जुड़ते जा रहे हैं। कइयों पर लगा कलंक घोटाले जैसे भ्रष्टाचार का है। इनके पास से बरामद होती काली कमाई की तस्वीरें आंखें चौंधिया देने वाली रही हैं। इसी कलंक कथा में अब एक और IPS अधिकारी ने एंट्री ली है। नाम- दया शंकर। दया शंकर को देख, फिल्म सिंघम का नायक याद आ जाए। हमेशा वर्दी पर दिखाई देने वाले दयाशंकर हमेशा मूंछ को ताव देते हुए दिखाई दिए और इसी ताव में उन्होंने बड़ा कांड कर दिया, जिसके लिए कार्रवाई की गाज उनपर गिर चुकी है।

Sponsored

एसपी दया शंकर के काले अध्याय को 11 अक्टूबर 2022 को आर्थिक अपराध इकाई की कलम ने लिख दिया है। साहब के पास से बड़ी मात्रा में कैश और अकूत संपत्ति मिली है। बिहार की राजधानी पटना के रहने वाले इस आईपीएस अधिकारी के काली कमाई के बारे में लोगों को विश्वास नहीं हो रहा है क्योंकि ऐसा कहा जाता था कि दया शंकर नाम के मुताबिक काफी मिलनसार और आम जनता से सीधे संवाद स्थापित करने वाले अधिकारी हैं।

Sponsored

सीमांचल में करते रहे कांड ?

पूर्णिया के एसपी के पद पर पदस्थापित दया शंकर 2016 बैच के IPS अधिकारी हैं। दया शंकर बिहार के कई जिलों में एसपी के पद पर रहे हैं। पूर्णिया एसपी बनाए जाने के पूर्व दयाशंकर शेखपुरा के एसपी के रूप में पदस्थापित थे। सीमांचल के बड़े जिले पूर्णिया में उनके खिलाफ जो शिकायतें मिली, उसी आधार पर कार्रवाई की गई।

Sponsored

SVU ने मिल रही शिकायतों के बाद ADG एनएच खान ने एक जांच टीम गठित की। जांच में यह पुष्टि हुई है कि IPS दया शंकर ने कई चल -अचल सम्पत्ति बना रखी हैं, जो आय से अधिक हैं। आखिर ये पैसा आया कहां से?

Sponsored

हवाला की काली कमाई…

एसपी दया शंकर के एक या दो नहीं सात ठिकानों पर छापेमारी की गई। इस दौरान आईपीएस दया शंकर के यहां आय से अधिक 71 लाख 42 हजार रुपये के सबूत मिले हैं। ये रकम हवाला की है, ऐसी भी जानकारी निकलकर सामने आई है। दयाशंकर के खिलाफ मामला दर्ज कर विशेष कोर्ट से अनुमति लेकर सुबह से ही एसपी के ठिकानों की तलाशी ली जा रही है। छापेमारी में एसटीएफ की दो यूनिट, बीएमपी एक की चार यूनिट का सहयोग लिया जा रहा है। पूर्णिया एसपी के ऑफिस, आवास के अलावे पटना समेत करीब सात जगहों पर रेड की सूचना है। इसके पहले भी बालू के अवैध खनन में संलिप्तता पर दो आइपीएस अफसरों के खिलाफ आर्थिक अपराध इकाई ने कार्रवाई की थी।

Sponsored

मिला कैश अमाउंट 

Sponsored
  1. पूर्णिया एसपी दयाशंकर के आवास पर आर्थिक अपराध इकाई छापामारी के दौरान अब तक 30 लाख रुपए नगदी मिलने की सूचना है।
  2. इसके अलावा सदर थाना अध्यक्ष संजय सिंह के आवास से आर्थिक अपराध इकाई की टीम ने एक करोड़ रुपये नगद बरामद किया है।
  3. एसपी आवास पर छापामारी के दौरान आर्थिक अपराध इकाई को कई लग्जरी वाहन भी मिले हैं, जिसका सत्यापन किया जा रहा है।

Comment here