ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

पटना मेट्रो का सपना जल्द होगा पूरा, पहले सब-वे के लिए अंडरग्राउंड टनल कंस्ट्रक्शन शुरू

बिहार की राजधानी पटना में तेजी से मेट्रो रेल परियोजना पर काम चल रहा है। इसी कड़ी में बुद्ध स्मृति पार्क के नजदीक मल्टी लेवल कार पार्किंग को पटना रेलवे स्टेशन से जोड़ने की तैयारी शुरू हो गई है। सिटी के पहले सबवे निर्माण हेतु अंडर ग्राम का काम शुरू हो गया है। सबवे निर्माण का टारगेट है कि पटना जंक्शन के नजदीक ट्रैफिक लोड को कम किया जाए। सब-वे निर्माण पर टोटल 68.85 करोड़ की लागत आएगी और अगले साल यानी 2023 तक पूर्ण करने का लक्ष्य है।

Sponsored

टनल की टोटल लंबाई 250 मीटर होगी। जिसमें,एमएलसीपी और पटना जंक्शन के बीच 180 मीटर की दूरी होगी। इसमें, एमएलसीपी से बकरी बाजार के बीच बनने वाले मल्टी-मॉडल हब तक 70 मीटर लंबा टनल निर्माण शामिल है। परियोजना से जुड़े अधिकारियों ने कहा है कि 180 मीटर वॉक-वे का निर्माण होगा। जिसमें से 118 मीटर तक निर्माण कार्य पहले ही संपन्न है।

Sponsored

पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड के द्वारा 440 मीटर लंबे सब-वे का निर्माण किया जा रहा है। ये सब-वे पटना जंक्शन को एमएलसीपी के साथ बनने वाले मल्टी-मॉडल हब से कनेक्टिविटी देगा। भविष्य में, इससे यात्रियों को मेट्रो स्टेशन आवाजाही में मदद मिलेगी। इससे पटना जंक्शन के नजदीक मेट्रो का इंटरचेंज स्टेशन होगा।

Sponsored

पीएससीएल के मुख्य कार्यकारी इंजीनियर मोहम्मद शमशाद ने बताया कि बकरी बाजार में कवर्ड वॉक-वे पर तकरीबन 90 प्रतिशत काम पूर्ण हो चुका है। क्योंकि, 118 मीटर लंबा वॉक-वे का निर्माण पूरा है। उन्होंने बताया कि एमएलसीपी से पटना जंक्शन की तरफ सुरंग का काम प्रारंभ हो गया है। अभी तक 10 मीटर लंबी सुरंग का निर्माण हुआ है। तीन जगहों पटना जंक्शन, ट्रांजिट हब और एमएलसीपी पर पैदल चलने वाले लोगों के लिए अलग प्रवेश तथा निकास बनेगा।

Sponsored

परियोजना के बारे में प्रोजेक्ट के प्रबंधक अमृत शेखर बताते हैं कि टनल को कट-एंड-कवर टेक्नोलॉजी से बनाया जा रहा है। जिसमें एक ओर खाई खोदना। एक सुरंग बनाना और सतह को उसकी मूल स्थिति में पुनः लाना शामिल है। उन्होंने बताया कि मानसून के वजह से काम पूरी तरह से ठप पड़ा था। किंतु, अब सब पटरी पर लौट गया है। उन्होंने बताया कि मेट्रो प्रोजेक्ट दिसंबर 2023 तक पूर्ण हो जाएगी।

Sponsored

प्रोजेक्ट से जुड़े अधिकारियों ने जानकारी दी कि मेट्रो अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त होगी। वॉक-वे में दुकानों एवं आउटलेट के लिए स्पेश बनाई जाएगी। एक बार ये बन जाने के बाद, लोग अपनी गाड़ी एमएलसीपी में खड़ी कर सकते हैं। साथ ही, बगैर परेशानी के पटना जंक्शन की सफर कर सकते हैं।

Sponsored

Comment here