Breaking NewsNational

अब WhatsApp पर चंद सेकेंड में पाएं कोरोना वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट, यहां जानें पूरा प्रोसेस

Vaccine Certificate On WhatsApp: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट कर इसके बारे में जानकारी दी है. इसके लिए तीन स्टेप को पूरा करना है और व्हाट्सएप पर वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट मिलेगा.

Loading...
Sponsored

Vaccine Certificate On WhatsApp: अब आप आसानी से चंद मिनटों में ही अपने व्हाट्सएप पर कोरोना वैक्सीन का सर्टिफिकेट पा सकते हैं. इसके लिए आपको आसान से तीन स्टेप को पूरा करना होगा. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट करते हुए इस बात की जानकारी दी है. व्हाट्सएप पर मिले कोरोना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को आप सेव भी कर सकते हैं.

Loading...
Sponsored

यहां कोविड से संबधित सभी नए अपडेट पढ़ें

Loading...
Sponsored

 

क्या है पूरा प्रोसेस

Loading...
Sponsored

 

    • पहले अपने रजिस्टर्ड मोबाइल पर +91 9013151515 को सेव करें

 

    • फिर व्हाट्सएप चैट खोलकर covid certificate टाइप करें

 

    • ओटीपी कंफर्म करें

 

सबसे पहले आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर +91 9013151515 को सेव करना है (यहां इस बात का जिक्र करना जरूरी है कि वैक्सीन लेते समय आपने जो मोबाइल नंबर दर्ज कराया था उसी पर इस नंबर को सेव करना होगा.) इस नंबर को सेव कर लेने के बाद अपना व्हाट्सएप खोलें. चैट बॉक्स में जाकर covid certificate टाइप करें. ये टाइप के बाद आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर छह अंकों का एक ओटीपी मिलेगा. इस ओटीपी को व्हाट्सएप चैट बॉक्स में ही टाइप करें और सेंड कर दें. ध्यान रहे कि जो ओटीपी आपको मिलेगी उसी समयसीमा तीस सेंकेड तक ही होगी. अगर आपने परिवार के अन्य सदस्यों के वैक्सीनेशन के समय भी एक ही नंबर दिया है तो ओटीपी दर्ज करने के बाद उन सभी सदस्यों के वैक्सीन सर्टिफिकेट को डाउनलोड करने का ऑप्शन मिलेगा.

Loading...
Sponsored

Loading...
Sponsored

भारत में वैक्सीनेशन की स्थिति

Loading...
Sponsored

 

देश में कोविड-19 टीकाकरण का नया चरण 21 जून से शुरू हुआ था. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को कहा कि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को अब तक कोविड-19 रोधी टीके की 52.37 करोड़ से अधिक खुराक उपलब्ध कराई जा चुकी हैं. अभी 8,99,260 और टीके उपलब्ध कराए जाने की प्रक्रिया चल रही है. सुबह आठ बजे तक उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार इनमें से बर्बाद हो चुकी खुराकों समेत कुल 50,32,77,942 खुराकों की खपत हो चुकी है.

Loading...
Sponsored

 

 

Input: ABP News

Loading...
Sponsored
Loading...
Sponsored
Share this Article !

Comment here