Sponsored
National

बिहार की बेटी आकांक्षा ने बनाया मेडी रोबोट, DRDO सहित कई संस्थाएं करेगी मदद, जाने क्या है खासियत

Sponsored

नई दिल्ली स्थित जवाहरलाल नेहरु स्टेडियम के मेगा एक्सपो में देश में बीते 75 साल में साइंस एंड टेक्नोलॉजी में क्या खास हुआ, उसे प्रदर्शित किया गया। इसे आजादी के अमृत महोत्सव के रुप में मनाया गया।

Sponsored

भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार कार्यालय और संस्कृति मंत्रालय व विज्ञान प्रसार द्वारा 22 फरवरी से 28 फरवरी तक चले एक्सपो का आयोजन किया गया। इसका थीम था- विज्ञान सर्वत्र पूज्यते। इसमें इसरो, डीआरडीओ, एटोमिक एनर्जी, अर्थ साइंस, स्पेस साइंस, इंडिया इनोवेशन फाउंडेशन आदि कई संस्थाएं शामिल हुईं।

Sponsored
मेगा एक्सपो में आकांक्षा

आकांक्षा ने प्रदर्शित किया अपना मेडी रोबोट

ख़ुशी की बात यह कि यहां बिहार की बेटी आकांक्षा को भी अपना मेडी रोबोट प्रदर्शित करने का मौका मिला। आकांक्षा ने अपना मेडी रोबोट एआईसीटीई (ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन) की स्टॉल पर पटना को प्रजेंट किया।

Sponsored
आकांक्षा ने प्रदर्शित किया अपना मेडी रोबोट

आपको बता दे की एआईसीटीई एक संस्था है जो देश भर के इंजीनियरिंग कॉलेज को मान्यता देता है और कई महत्वपूर्ण परीक्षाएं आयोजित करता है और यह टेक्निकल कॉलेजों की गवर्निंग बॉडी भी है।

Sponsored

आकांक्षा को मिल चुका है छात्र विश्वकर्मा एवार्ड

आपको बता दें कि मीडिया ने पहली बार आकांक्षा के इस रोबोट को सामने लाया था। उसके बाद उन्हें 2021 में शिक्षक दिवस के अवसर पर छात्र विश्वकर्मा एवार्ड दिल्ली में मिला था। 38 हजार कॉलेजों के बीच उन्होंने यह एवार्ड जीता था।

Sponsored
आकांक्षा को मिल चुका है छात्र विश्वकर्मा एवार्ड

इसके लिए आकांक्षा को  51 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि भी मिली थी। इस बार आकांक्षा ने एक सप्ताह तक अपने मेडी रोबोट को लोगों के बीच दिल्ली के जवाहरलाल नेहरु स्टेडियम के मेगा एक्सपो में प्रजेंट किया। आकांक्षा ने रोबोट में कई नई चीजें भी लगाई हैं।

Sponsored

क्या है खासियत?

इस बार इसमें क्यू आर कोड फैसिलिटिज उपलब्ध करायी गई है। इससे सुविधा यह कि मरीज जब डॉक्टर के पास जाता है तो वह अपनी पूरी जानकारी देता है। लेकिन क्यू आर कोड के जरिए रोबोट मरीज की सारी जानकारी ले लेता है और डॉक्टर तक पहुंचा देता है।

Sponsored
आकांक्षा के मेडी रोबोट की क्या है खासियत

इसके साथ इस बार मेडिसिन डिस्पेंसर की सुविधा भी जोड़ी गई है। डॉक्टर जो दवाई-प्रीस्क्रिप्शन के जरिए सजेस्ट करेंगे, वह दवा भी रोबोट मरीज को उपलब्ध करा देगा। यह टेलीमेडिसिन के रुप में काफी अच्छा होगा।

Sponsored

दिल्ली के मेगा एक्सपो में कैसा रिस्पांस और सुझाव मिला?

इस बार आकांक्षा के मेडी रोबोट को देश के टॉप साइंटिस्ट देखने आए। वैज्ञानिकों ने न सिर्फ इसे सराहा बल्कि कई जरूरी सुझाव भी दिए। सुझाव यह मिला कि इसे मल्टी लैग्वेज में तैयार करें ताकि देश के किसी भी हिस्से में इसका इस्तेमाल किया जा सके। डीआरडीओ, आईसीएमआर और हेल्थ मिनिस्ट्री ने इस रोबोट के साथ मिलकर काम करने की इच्छा जतायी।

Sponsored
आकांक्षा को दिल्ली के मेगा एक्सपो में कैसा रिस्पांस और सुझाव मिला

डिजास्टर मैनेजमेंट ने भी कई सुझाव दिए कि इसमें कुछ बदलाव करके डिजास्टर के समय भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने इसकी सराहना करते हुए इसे आगे ले जाने की बात कही है।

Sponsored

इस रोबोट में क्या-क्या सुविधाएं हैं?

आकांक्षा ने इस रोबोट को कोविड महामारी को ध्यान में रखते हुए बनाया था कि डॉक्टर मरीज के पास नहीं जाए और मरीज का सही इलाज हो जाए। उन्होंने यह रोबोट तब तैयार किया था जब बड़ी संख्या में डॉक्टर कोविड की चपेट में आकर मौत के शिकार हो रहे थे।

Sponsored
आकांक्षा के मेडी रोबोट में क्या-क्या सुविधाएं हैं?
  • यह रोबोट पानी, खाना आदि को कैरी करता ही है, साथ ही सेनिटाइजेशन का काम दो तरह से करता है केमिकल और यूवी लाइट के जरिए।
  • तीसरा काम यह 360 डिग्री हाई रिज्यूलूसन नाइट विजन कैमरा के साथ सर्विलांस का काम करता है।
  • चौथा काम ऑडियो- वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए डॉक्टर और पेशेंट के बीच संबंध स्थापित करता है।

यह तो इसके बेसिक काम हैा इसके अलावा इस रोबोट का खास फीचर यह है कि किसी भी पेशेंट का बेसिक पारामीटर जैसे ईसीजी, ब्ल्ड शूगर, पल्स, ब्ल्ड प्रेशर, टेम्परेचर, वजन और वायरलेस स्टेथोस्कोप के जरिए किसी पेशेंट के हर्ट और लंग्स की स्थिति की भी जांच करता है।

Sponsored

इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि ये दूर बैठे डॉक्टर को इतनी सारी जांच की रिपोर्ट रीयल टाइम पर पहुंचा देता है। इसमें इमरजेंसी के लिए ऑक्सीजन और न्यूमोलाइजेशन की भी व्यवस्था है।

Sponsored

आकांक्षा ने बनाई स्टार्टअप कंपनी सरकारी एजेंसिंयों ने दिया मदद का आश्वासन

आकांक्षा ने मीडिया से बातचीत में कहा कि वह रोबोट को लगातार मॉडिफाई कर रही हैं। वे कहती हैं कि इसका इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा कैसे हो और यह मार्केट में कैसे जाए इसके लिए काम कर रही हूं। इस संदर्भ में एआईसीटीई के वाइस चेयरमेन डॉ. पुनिया सहित कई सरकारी एजेंसिंयों ने इसे फंडिंग कर स्टार्टअप के रुप में आगे बढ़ाने का आश्वासन दिया है।

Sponsored
आकांक्षा ने बनाई स्टार्टअप कंपनी सरकारी एजेंसिंयों ने दिया मदद का आश्वासन

आकांक्षा बताती हैं कि “मैंने अपनी स्टार्ट अप कंपनी बना ली है और अब इसके जरिए मिनिस्ट्री की मदद से आम लोगों तक बड़े पैमाने पर मेडी रोबोट को पहुंचाऊंगी।”

Sponsored

बिहार के आरा में 4 मार्च से से एमएसएमई का एक्सपो लग रहा है। इस रोबोट को विशेष स्टॉल प्रदान किया गया है। आयोजन का उद्घाटन बिहार सरकार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन करेंगे। मुझे बिहार सरकार से भी काफी उम्मीदे हैं।

Sponsored
Sponsored
Abhishek Anand

Leave a Comment
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored