Uncategorized

Bihar में घोड़ा वाले ‘बिजली बाबू’, पेट्रोल हुआ महंगा तो घोड़े पर सवार हो मीटर रीडिंग व बिल की कर रहे वसूली, तस्वीरें वायरल

शिवहर {नीरज}। शिवहर विद्युत विभाग के संविदा कर्मी अभिजीत तिवारी घोड़े पर सवार होकर बिजली बिल वसूल रहे हैं। मीटर रीडिंग करते हैं। उन्हें शिवहर प्रखंड की जिम्मेदारी दी गई है।

Sponsored

करीब 25 किलोमीटर के क्षेत्र में वे रोजाना घोड़े पर सवार होकर निकलते हैं।

Sponsored

पेट्रोल की कीमत बढ़ने के चलते घोड़े की सवारी का दावा कर रहे विद्युतकर्मी, क्‍या पेट्रोल से सस्‍ता है घोड़े की सवारी, हकीकत जो भी हो मिल रही सुर्खियां। पहले वे बाइक से जाते थे। टूटी सड़क व दियारा इलाके में जाने में उन्हें परेशानी होती थी। साथ ही पेट्रोल की बढ़ती कीमत से भी वे परेशान थे। बीते दिनों पेट्रोल की कीमत बढ़नी शुरू हुई तो उन्होंने बाइक खड़ी कर घोड़ा निकाल लिया। शिवहर प्रखंड के विशुनपुर किशुनदेव निवासी अभिजीत के पिता शिवशंकर तिवारी ने शौक से घोड़ा पाल रखा है। सरैसा नस्ल के इस घोड़े पर रोजाना महज 60 से 70 रुपये खर्च होता है। अभिजीत ने बताया कि रोजाना बिल वसूली में करीब 150 रुपये का पेट्रोल खर्च हो जाता था। दुर्गम रास्ते पर परेशानी भी होती थी। घर पर घोड़ा रहने के कारण घुड़सवारी भी जानता हूं। यही वजह है कि बाइक खड़ी कर घोड़े पर सवार होकर बिल वसूलना शुरू कर दिया। अभिजीत इसे लेकर इलाके में चर्चा का केंद्र बन गए हैं।

Sponsored

उधर, घोड़े पर सवार होकर बिल वसूली की अभिजीत की इस अनोखी पहल ने उन्हें घोड़ा वाले बिजली बाबू का नाम दे दिया है। लोग घोड़ा देखकर भी बिल अदा करने के लिए प्रेरित हो रहे है। स्थानीय लोग विद्युत बिल वसूली के लिए अभिजीत की इस अनोखी पहल के मुरीद बन गए है। शिवहर निवासी अरूण कुमार और मुन्ना गुप्ता बताते हैं कि सरैया नस्ल के घोड़ा को महज 60 से 70 रुपये प्रति दिन खुराक पर खर्च किया जाता है। जबकि, एक लीटर पेट्रोल की कीमत 114 रुपये हो गई है। ऐसे में बाइक की अपेक्षा यह घोड़ा किफायती है। शाहरपुर निवासी मनोज कुमार ने बताया कि घोड़े पर सवार होकर अभिजीत के आने से गांव में भीड़ लग गई। ग्रामीण खुद वहां पहुंचकर बिल का भुगतान कर रहे है। बहरहाल, अभिजीत पेट्रोल की कीमत की वजह से घोड़े की सवारी करने की बात भले कह रहे है। इसमें दम है। लेकिन, इस सच्चाई से भी इन्कार नहीं किया जा सकता हैं कि इलाके में सुर्खियां बटोरने के लिए अभिजीत घोड़े की सवारी कर रहे है। लेकिन इसका फायदा विद्युत विभाग को जरूर मिल रहा है।

Sponsored

Comment here