Sponsored
Breaking News

150 बच्‍चे को आप कैसे पढ़तीं हैं? मिनाक्षी ने दिया जवाब-मैं हूं ना, भागलपुर की इस शिक्षिका वीडियो वायरल – WOW, Amazing

Sponsored

बिहार की एक शिक्षिका का पढ़ाते हुए कई वीडियो लगातार वायरल हो रहा है। सरकारी स्‍कूल की यह शिक्षिका बिहार के भागलपुर की है। लोग उनके पढ़ाने की शैली की खूब प्रशंसा कर रहे हैं। वायरल वीडियो पर लगातार कमेंट आ रहे हैं। कमेंट में शिक्षिका की काफी प्रशंसा की जा रही है। एक यूजर ने लिखा है कि ऐसी शिक्षिका पर शिक्षा जगत को नाज है। टीचर्स ऑफ बिहार ने शिक्षिका के पढ़ाते हुए कई वीडियो को इंटरनेट मीडिया विभिन्‍न प्‍लेटफार्म पर पोस्‍ट किया है।

Sponsored

प्राथमिक विद्यालय अंबा कन्‍या (शाहकुंड प्रखंड, जिला-भागलपुर) की प्रभारी प्रधानाध्‍यापिका रॉय मिनाक्षी जितेंद्र सिंह। उनके पढ़ाने की अद्भुत शैली की काफी प्रशंसा हो रही है। गजब है इनका अंदाज, बच्‍चे हो जाते हैं खुश।

Sponsored

हम बात कर रहे हैं रॉय मीनाक्षी जितेंद्र सिंह की। बिहार के भागलपुर जिला अंतर्गत शाहकुंड प्रखंड के प्राथमिक विद्यालय अंबा कन्‍या की प्राभारी प्रधानाध्‍यापिका रॉय मीनाक्षी जितेंद्र सिंह अब किसी परिचय के मोहताज नहीं है। टीचर्स ऑफ बिहार (टीओबी) ने उनकी प्रतिभा को काफी पहले पहचाना लिया था। इसके बाद टीओबी ने उन्‍हें कई टिप्‍स दिए। अन्‍य शिक्षकों को प्रेरित करने के लिए टीचर्स ऑफ बिहार ने मिनाक्षी के पढ़ाते हुए कई वीडियो को इंटरनेट मीडिया पर साक्षा कर दिया। इसके बाद तो मिनाक्षी की ख्‍याति काफी बढ़ गई।

Sponsored

प्राथमिक विद्यालय अंबा कन्‍या (शाहकुंड प्रखंड, जिला-भागलपुर) की प्रभारी प्रधानाध्‍यापिका रॉय मिनाक्षी जितेंद्र सिंह। उनके पढ़ाने की अद्भुत शैली की काफी प्रशंसा हो रही है। गजब है इनका अंदाज, बच्‍चे हो जाते हैं खुश।

Sponsored

मीनाक्षी के बच्‍चों को पढ़ाने का अंदाज इतना रोचक है कि बच्‍चे इनके कक्षा को छोड़ना नहीं चाहते। छात्र-छात्राएं रोज विद्यालय आते हैं। हल्‍के अंदाज में कठिन से कठिन पाठ्य को बच्‍चे तुरंत ग्रहण कर लेते हैं। पढ़ाने के दौरान शिक्षिका के अभियन की भी खूब प्रशंसा हो रही है।

Sponsored

टीचर्स ऑफ बिहार को धन्‍यवा‍द दिया

Sponsored

मिनाक्षी ने टीचर्स ऑफ बिहार (TOB) को धन्‍यवा‍द दिया है। आभार जताया। कहा कि टीओबी ने हमें बेहतरीन मंच दिया। टीचर्स ऑफ बिहार की स्‍टेट टीम लीडर खुशबू कुमारी (भागलपुर जिला Mentor) की खूब प्रशंसा की है। उन्‍होंने कहा कि खुशबू मेम के कारण ही मुझे इतनी प्रसिद्धि मिली।

Sponsored

महाराष्ट्र में हुई प्रारंभिक शिक्षा

Sponsored

रॉय मिनाक्षी जितेंद्र सिंह ने मैट्रिक की पढ़ाई नागपुर, महाराष्‍ट्र में की है। उनके पिता जितेंद्र प्रसाद रॉय Kamleshwar, Nagpur के Ispat Industries Pvt. Ltd में Assistant Manager थे। उनकी प्रारंभिक शिक्षा वहीं हुई। पिता के निधन के बाद वे अपनी मां सुमित्रा राय के साथ गांव आ गईं। आगे की पढ़ाई उन्‍होंने एसएम कॉलेज भागलपुर से की। उन्‍होंने ऑफिस मैनेजमेंट में स्‍नातक किया। इसके बाद इग्नू से डिप्लोमा इन प्राइमरी एजुकेशन किया।

Sponsored

कौन हैं रॉय मिनाक्षी जितेंद्र सिंह

Sponsored

स्‍व. जितेंद्र प्रसाद रॉय की पुत्री रॉय मिनाक्षी जितेंद्र सिंह भागलपुर की रहने वाली हैं। उनका मायका मकरंदपुर, पीरपैंती, भागलपुर है। उनकी शादी आलोक कुमार सिंह से हुई। आलोक मध्‍य विद्यालय प्रसस्‍तडीह, कहलगांव, भागलपुर में शिक्षक हैं। ससुराल भागलपुर जिले के अंबा (शाहकुंड) में है। वे अपने पति व ससुराल के अन्‍य सदस्‍यों के साथ बोस पार्क (बड़ी पोस्ट ऑफिस, भागलपुर) में रहती हैं।

Sponsored

परिवार का शिक्षा से है नाता

Sponsored

रॉय मिनाक्षी जितेंद्र सिंह ने बताया कि उनका परिवार का शिक्षा से काफी पुराना नाता है। उनके पति आलोक कुमार सिंह मध्‍य विद्यालय प्रसस्‍तडीह, कहलगांव, जिला-भागलपुर में शिक्षक हैं। उनके ससुर देवेंद्र प्रसाद सिंह शिक्षक थे। मोदनारायण उच्‍च विद्यालय अंबा में शिक्षक थे। सेवान‍िवृत हो चुके हैं। उनकी सास इंदू सिंह भी शिक्षिका थी। भागलपुर के खलीफाबाग चौक स्‍थि‍त मध्य विद्यालय सारो साहुन से वे सेवानिवृत हुई हैं। म‍िनाक्षी और आलोक को एक पुत्र और एक पुत्री है। मिनाक्षी ने बताया कि वे पहले शिक्षा मित्र थीं। शादी के बाद भी उनकी पढ़ाई जारी रही। फ‍िर शिक्षिका बनीं।

Sponsored

150 बच्‍चों पर दो शिक्षिकाएं

Sponsored

प्राथमिक विद्यालय अंबा कन्‍या में दो शिक्षिकाएं हैं। रॉय मिनाक्षी जितेंद्र सिंह प्रभारी प्रधानाध्‍यापिका हैं। एक अन्‍य शिक्षिक कल्‍पना कुमारी हैं। कल्‍पना बांका जिले के अमरपुर की रहने वाली हैं। विद्यालय में 150 छात्र-छात्राएं हैं। वर्ग एक से पंचम तक की पढ़ाई होती है। पांच कक्षाओं के 150 बच्‍चों को पढ़ाने की जिम्‍मेदारी इन्‍हीं दोनों शिक्षिकाओं पर है। इसके अलावा मिनाक्षी को वहां प्रभारी प्रधानाध्‍यापक की जिम्‍मेदारी भी है। जैसे मिनाक्षी से पूछा गया कि 150 बच्‍चों को आप कैसे संभालतीं हैं तो उनका जवाब था-मैं हूं ना। हालांकि उन्‍होंने कहा कि परेशानी तो काफी होती है, लेकिन जो व्‍यवस्‍था में उसी में बेहतर करने का प्रयास करते हैं। दो कमरे में ही सभी छात्र-छात्राओं को बैठाते हैं। पहली व दूसरी कक्षा की पढ़ाई एक कमरे में और तीसरी, चौथी व पांचवीं की पढ़ाई दूसरे कमरे में होती है। उन्‍होंने कहा कि शिक्षिका कल्‍पना का उन्‍हें काफी सहयोग मिलता है। हाल में दो टोला सेवक को यहां बहाल किया गया है।

Sponsored

मिनाक्षी से अन्‍य शिक्षक लें प्रेरणा

Sponsored

टीचर्स ऑफ बिहार के भागलपुर जिला Mentor खुशबू कुमारी ने कहा कि टीचर्स ऑफ बिहार परिवार धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा है। बिहार की सबसे बड़ी प्रोफेशनल लर्निंग कम्युनिटी टीचर्स ऑफ बिहार का मकसद बिहार के शिक्षकों द्वारा किए गए नवाचारी प्रयोगों को सामने लाना है और इसी क्रम में रॉय मीनाक्षी जितेंद्र सिंह का यह वीडियो पूरे भारत में वायरल हो रहा है। सरकारी स्कूल के शिक्षकों द्वारा संचालित होने वाला यह पहला मंच है, जिसका लक्ष्य बिहार के सरकारी विद्यालयों के शिक्षकों के कर्तव्यों को सबके सामने लाने का है और इसमें हम धीरे-धीरे कामयाब हो रहे हैं। उन्‍होंने मिनाक्षी को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। कहा कि मिनाक्षी से अन्‍य शिक्षकों को प्रेरणा लेनी चाहिए।

Sponsored

शिक्षकों के लिए बेहतरीन मंच है टीओबी

Sponsored

टीचर्स ऑफ बिहार के फाउंडर शिव कुमार ने कहा कि बिहार के शिक्षक नवाचारी तरीके से बच्चों के साथ सीखने-सिखाने की प्रक्रिया को काफी आगे बढ़ा रहे हैं। पूर्व में इस तरह के गतिविधियां विद्यालय तक ही सीमित रह जाती थी, लेकिन यह मंच अब इसे विश्वव्यापी बनाने का अभियान बना चुका है। उन्‍होंने बिहार के शिक्षकों की अपील की है कि वह इस मंच के माध्यम से सभी को बताएं कि हम किसी से कम नहीं। अब हमारे बिहार के सरकारी विद्यालय बदल रहे हैं, हमारा बिहार बदल रहा है। वह दिन दूर नहीं जब बच्‍चे यहां के सरकारी स्‍कूलों में पढ़कर गौरवान्वित होंगे।

Sponsored
Sponsored
Abhishek Anand

Leave a Comment
Share
Published by
Abhishek Anand
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored