Sponsored
Breaking News

हैलो फायर स्टेशन; दिल में लगी है आग, आ कर बुझा जाओ …ब‍िहार में लड़क‍ियों का अनोखा कारनामा

Sponsored

हैलो फायर स्टेशन। दिल में लगी है आग, आ के बुझा जाओ। फायर स्टेशन का टोल फ्री नंबर 101 इन दिनों रंगीन मिजाज लड़कियां व महिलाओं के फोन काल से घनघना रही है। आगजनी की घटनाओं की सूचना देने के लिए शासन द्वारा फायर स्टेशन में टोल फ्री नंबर 101 रखा गया है। इसमें ज्यादातर समय फाल्स काल में गुजर जाता है। फायर स्टेशन के कर्मचारियों की मानें तो टोल फ्री नंबर का व्यापक तौर पर दुरुपयोग हो रहा है। प्रतिदिन 20 से 25 फोन काल महिलाओं के आते हैं। इसमें इश्क की खुमार में जल रही महिलाएं दिल की आग बुझाने के लिए फायर स्टेशन से पानी मांग रही है। प्यार भरी बातों से लेकर डराने-धमाने वाले फोन काल तक पहुंचते हैं। दिलचस्प बात यह कि फोन कॉल करने वाली महिलाएं टाल फ्री नम्बर का न सिर्फ दुरूपयोग कर रही हैं बल्कि घर में लगी आग की बजाय दिल में लगी आग बुझाने तक की सूचना फायर स्टेशन में पहुंचा रही हैं। टाल फ्री नंबर के जरिए फायर स्टेशन कंट्रोल रूम के कर्मियों को मोबाइल रिचार्ज और शादी का प्रस्ताव भी दिया जा रहा है।

Sponsored

सुविधा का दुरुपयोग

शासन द्वारा आगजनी की सूचना देने के लिए फायर स्टेशन का टोल फ्री नंबर 101 जारी किया गया है। भले ही उक्त फोन सुविधा जनमानस के लिए बनाई गई हो, लेकिन इसका व्यापक पैमाने पर दुरुपयोग देखा जा रहा है। फायर स्टेशन के इस नंबर पर अनुपयोगी फोन ज्यादा आ रहे हैं। इमरजेंसी सुविधा देने वाली 108 में भी फर्जी फोन आने की जानकारी प्राप्त हो रही है। कहने का तात्पर्य यह है कि शासन-प्रशासन द्वारा जन मानस को सुविधा प्रदान करने के लिए विशेष सेवा में टोल फ्री नंबर बनाए गए हैं। जिसका व्यापक दुरुपयोग फर्जी कॉल करने वाले लोगों द्वारा किया जा रहा है।

Sponsored

सुविधा में पड़ता है प्रभाव

फायर स्टेशन के कर्मचारियों ने बताया कि गलत फोन आने के कारण जहां वे परेशान हैं वहीं लम्बे समय तक फोन व्यस्त होने के कारण जरूरतमंद लोगों का कई बार फोन नहीं लग पाता है। जिसके चलते उन्हें समय पर सुविधा नहीं मिल पा रही है। जरूरत है कि प्रशासन ऐसे फर्जी फोन की जांच पड़ताल कराकर इस पर ठोस कार्रवाई करे।

Sponsored

बोले अध‍िकारी, होगी कार्रवाई

इस बाबत सहायक अग्निशमन पदाधिकारी रविशंकर प्रसाद कहते हैं कि समस्तीपुर फायर स्टेशन के टॉल फ्री नंबर 101 को जनता की सुविधा के लिए जारी किया गया है। यह नंबर कोई भी व्यक्ति आगजनी की सूचना तत्काल फायर स्टेशन तक पहुंचा सके, इसके लिए है। नंबर का दुरुपयोग करने वालों कर कार्रवाई की जाएगी।

Sponsored
Sponsored
Abhishek Anand

Leave a Comment
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored