Sponsored
Breaking News

हिंदुस्तान में भी बसता है एक पकिस्तान, जानिए बिहार के इस गाँव की कहानी

Sponsored

पाकिस्तान नाम का खामियाज़ा इस गांव के लोगों को आज भी उठाना पड़ता है। आपको बताते हैं कि आखिर कैसे हिन्दुस्तान में यह ‘पाकिस्तान’ है।

मुस्लिम आबादी को ध्यान में रखकर 1947 में पाकिस्तान नाम से एक अलग देश बना। लेकिन, आपको यह जानकार हैरानी होगी कि बिहार के पूर्णिया ज़िले में भी एक ‘पाकिस्तान’ बसता है।

Sponsored

यह अलग बात है कि यहां बहुसंख्यक रूप से आदिवासी समुदाय के लोग रहते हैं। पाकिस्तान नाम का खामियाज़ा इस गांव के लोगों को आज भी उठाना पड़ता है। अव्वल तो ये लोग पाकिस्तानी कहलाते हैं, उस पर आसानी से यहां शादी नहीं हो पाती।

Sponsored

इन परेशान लोगों ने अपने गांव का नाम भी बदल लिया, बावजूद परेशानी कम नहीं हो रही है। आपको बताते हैं कि आखिर कैसे हिन्दुस्तान में यह ‘पाकिस्तान’ है।

Sponsored

पूर्णिया ज़िला मुख्यालय से लगभग 40 किलोमीटर दूर श्रीनगर प्रखंड के सिंघिया पंचायत के वार्ड-4 स्थित एक टोला है, जिसका नाम पाकिस्तान है। टोले में अब सिर्फ आदिवासी समुदाय के लोग ही रहते हैं।

Sponsored

पाकिस्तान नाम होने से झेलनी पड़ती है परेशानी

500 लोगों की आबादी वाले इस टोले के लोग बताते हैं कि 75 साल पहले बंटवारे के समय गांव का नाम पाकिस्तान रखा गया था। सिल्लुह हंसदा कहते हैं आज़ादी के समय यहां के मुस्लिम ग्रामीण भाई पलायन कर पाकिस्तान चले गए। उन्हीं की याद को समर्पित इस टोले का पाकिस्तान पड़ गया।

Sponsored
बिहार के पूर्णिया ज़िले में एक टोला है, जिसका नाम पाकिस्तान है

पाकिस्तान टोला निवासी विनोद बेसरा बताते हैं ‘हमारे टोला का नाम पाकिस्तान होने की वजह से गांव के बेटे-बेटियों की आसानी से शादी नहीं हो पाती, लोग रिश्ता जोड़ने से हिचकते हैं। हमें पाकिस्तानी कहकर पुकारते हैं। और भी कई तरह की परेशानियों से भी जूझना पड़ता है।’

Sponsored

सरकारी सुविधाओं का नहीं मिल रहा लाभ

मीडिया से बातचीत के क्रम में पाकिस्तान टोला के दुग्गु हांसदा ने बताया ‘अभी तक हमारे टोले में मूलभूत सरकारी सुविधाएं नहीं है। आदिवासी लोग चाहते हुए भी अपने बच्चों को शिक्षा नहीं दिला पाते।

Sponsored

हम चलना चाहते हैं, लेकिन चलने के लिए सड़क नहीं है। ऐसा लगता है जैसे पाकिस्तान नाम होने के कारण ही टोले को विकास की मुख्यधारा से वंचित छोड़ दिया गया है।’

Sponsored
गांव का नाम पाकिस्तान से बदल कर बिरसानगर रख लिया गया

नाम बदलने से भी नहीं हुआ फायदा!

सिल्लहु हांसदा, दुग्गु हांसदा, विनोद बेसरा, रवींद्र आदि ने बताया कि कुछ साल पहले ग्रामीणों ने निर्णय लिया कि गांव का नाम बदल दिया जाए। ‘हम लोगों ने अपने गांव का नाम पाकिस्तान से बदल कर बिरसानगर रख लिया।

Sponsored

ग्रामीणों ने कहा कि हमने तो गांव का नाम बदल लिया, लेकिन सरकारी रिकॉर्ड में आज भी गांव का नाम पाकिस्तान ही है। गांव के लोगों के आधार कार्ड पर पाकिस्तान टोला ही पता दर्ज है।’

Sponsored
Sponsored
Abhishek Anand

Leave a Comment
Share
Published by
Abhishek Anand
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored