Sponsored
Breaking News

मैं जिंदा हूं: गले में तख्ती लटकाए खुद को जिंदा साबित करने की कोशिश में क्यों लगे हैं ये बुजुर्ग?

Sponsored

हमारे सिस्टम में हुई गलतियों को देखकर अब ये मान लेना ही सही होगा कि हर बार सांसें बंद होने पर ही इंसान मृत नहीं होता. बल्कि, कई बार चलता-फिरता इंसान भी सरकारी कागजों में मृत घोषित कर दिया जाता है. देश ने पहले भी कई ऐसे सरकारी लापरवाही के मामले देखे हैं लेकिन ये ताजा मामला किसी एक व्यक्ति के जीवन से जुड़ा नहीं है.

Sponsored

5 जिंदा बुज़ुर्ग हुए मुर्दा घोषित

Twitter

Sponsored

आपने ये कहावत तो सुनी होगी कि मुर्दे भी बोलते हैं. बुंदेलखंड के महोबा जिले में ये कहावत सच हुई. यहां एक नहीं बल्कि पांच लोगों ने अपने जिंदा होने की गुहार लगाई है. दरअसल, इन पांच लोगों को मृत घोषित कर इनकी पेंशन बंद कर दी गई. अब ये पांचों बुजुर्ग खुद को जिंदा साबित करने की कोशिशों में लगे हुए हैं. न्यूज 18 की खबर के मुताबिक, ये मामला कबरई विकास खंड के पचपहरा गांव का है.

Sponsored

गले में तख्ती लटकाए घूम रहे बुजुर्ग

https://twitter.com/news24tvchannel/status/1551961246311665664?ref_src=twsrc%5Etfw” target=”_blank” rel=”nofollow noopener
पचपहरा के रहने बाले पांच व्यक्ति खुद को जिंदा साबित करने के लिए गले मे तख्ती लटकाए घूम रहे हैं. इस तख्ती पर लिखा हुआ है ‘अभी मैं जिंदा हूं’. ये अपने जिंदा होने का सबूत खुद से देते हुए सरकारी सिस्टम को कोस रहे हैं. वृद्धावस्था पेंशन पाने वाले इन बुजुर्गों का आरोप है कि गांव के पूर्व पंचायत सेकेट्री विक्रमादित्य ने आपसी रंजिश के कारण सरमन, गिरजरानी, कालिया, सुरजी नन्दकिशोर, राकेश रानी नामक इन बुजुर्गों को जिंदा होने के बाबजूद सरकारी दस्तावेजों में मृत करार दे दिया है. कागजों में मृत घोषित किए जाने के बाद अब इन गरीब असहाय बुजुर्गों को सरकार की तरफ से मिलने वाली वृद्ध पेंशन योजना का लाभ नही मिल पा रहा है .

Sponsored

वृद्धावस्था पेंशन के अलावा इन पांचों बुजुर्गों के पास अपना पेट पालने का कोई अन्य साधन नहीं है. यही कारण है कि यह सभी जिलाधिकारी कार्यालय पहुंच कर गले मे तख्ती डालकर अपने जिंदा होने का सबूत देने को मजबूर हो गए हैं.

Sponsored

जिलाधिकारी ने दिए जांच के आदेश

https://twitter.com/DmMahoba/status/1551964310003679233?ref_src=twsrc%5Etfw” target=”_blank” rel=”nofollow noopener
महोबा जिलाधिकारी मनोज कुमार ने बताया कि कबरई विकासखंड के पचपहरा गांव के ग्रामीण उनके पास आए. उन्होंने आरोप लगाया है कि गांव में तैनात पूर्व पंचायत सेक्रेट्री विक्रमादित्य ने करीब 6 ग्रामीणों का नाम वृद्धावस्था पेंशन से काट दिया है. साथ ही इन सभी को सत्यापन रिपोर्ट में मृत दर्शाया है. इस मामले को गंभीरता से लेते हुए एसडीएम, सीडीओ को जांच सौंपी गई है. इस रिपोर्ट के आने के बाद आरोपी पंचायत सेक्रेटरी के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी. इसके साथ ही सभी बुजुर्ग ग्रामीणों को सरकार की महत्वाकांक्षी वृद्धावस्था पेंशन का लाभ भी मुहैया कराया जाएगा.

Sponsored
Sponsored
Abhishek Anand

Leave a Comment
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored