Sponsored
Breaking News

भारत में एमबीबीएस डाक्टर बनना हुआ आसान, नीट परीक्षा को लेकर उम्र सीमा खत्म हो गया है

Sponsored

PATNA-बदलाव अब तक 25 साल ही थी अधिकतम उम्र सीमा, 2022 की परीक्षा से ही होगा लागू : देश में चिकित्सा शिक्षा के शीर्ष नियामक निकाय राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग ने स्नातक मेडिकल प्रवेश परीक्षा (नीट-यूजी) के लिए अधिकतम आयुसीमा हटा दी है। अब तक सामान्य वर्ग के उम्मीदवार की आयुसीमा 25 वर्ष और आरक्षित वर्ग के के लिए 30 वर्ष थी। आयोग ने कहा, वर्ष-2022 में होने वाली नीट परीक्षा से यह नियम लागू हो जाएगा। न्यूनतम उम्र 17 वर्ष रहेगी। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने इस संबंध में आयोग से राय मांगी थी। आयोग ने कहा है कि अधिकतम उम्रसीमा नहीं होनी चाहिए।

Sponsored

इससे पहले कार्तिकेय राय सहित कुछ अन्य ने कोर्ट में अर्जी दी थी कि पढ़ाई की उम्र नहीं होती। मेडिकल एजुकेशन से जुड़े एक अधिकारी ने बताया, इस फैसले से खास असर नहीं पड़ेगा क्योंकि ऐसे लोगों की संख्या चार-पांच सौ से ज्यादा नहीं होगी। हां यह जरूर हो सकता है कि मेडिकल कोचिंग चलाने वाले लोग परीक्षा में बैठें ताकि प्रश्नपत्र का पैटर्न आसानी से समझ सकें।

Sponsored

दरअसल, नीट परीक्षा में स्टूडेंट्स को प्रश्न पत्र नहीं दिया जाता। बता दें, पिछले वर्ष करीब 15.50 लाख स्टूडेंट्स ने नीट परीक्षा दी थी। उम्र के मानदंड पर अक्सर देश के सर्वोच्च न्यायालय और उच्च न्यायालयों में सवाल उठाए जाते रहे हैं। यह कदम विदेश में दाखिला लेने वाले छात्रों के लिए भी मददगार होगा।

Sponsored
Sponsored
Abhishek Anand

Leave a Comment
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored