Sponsored
Uncategorized

बिहार: वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल हुआ भागलपुर, 5 लाख से अधिक दीपों से निखरी भगवन श्री राम की आकृति

Sponsored

भारतीय नववर्ष आयोजन समिति की ओर से लाजपत पार्क भागलपुर में आयोजित विश्‍व रिकार्ड अटेम्पट कार्यक्रम में विराट श्रीराम के स्वरूप की आरती एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम में श्रीराम भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी।

बिहार के भागलपुर का लाजपत पार्क में भगवान राम का अद्भुत दृश्‍य देखने को मिला। इस क्षण को देखने काफी संख्‍या में लोग वहां जुटे थे। दीपक से श्री राम की आकृति दिखने लगी। यह दृश्‍य का वर्ल्‍ड रिकार्ड बन गया।

Sponsored

आपको बता दे की आठ हजार वर्गफीट में रंग-बिरंगे दीये से श्री राम की भव्य आकृति बनाई गई थी। श्री राम की भव्य आकृति को देखने और ऐतिहासिक लम्हे का साक्षी बनने के लिए लोगों का उत्साह सातवें आसमान पर था।

Sponsored
ऐतिहासिक लम्हे का साक्षी बनने के लिए लोगों का उत्साह सातवें आसमान पर था

दीया सेक्टर में यह वर्ल्‍ड रिकार्ड

जय श्री राम और भारत माता की जय के नारे पर झूमते युवाओं की टोली सांस्कृतिक राष्ट्रवाद के अभ्युदय का जयघोष करते दिख रहे थे।

Sponsored
दीपक से श्री राम की आकृति का वर्ल्‍ड रिकार्ड बन गया

चेन्नई से आई वर्ल्‍ड रिकार्ड आफ यूनियन बुक की ज्यूरी सदस्य शरीफा ने कहा कि पांच लाख आठ हजार दीये से भगवान श्री राम की आकृति भागलपुर में उकेरी गई।

Sponsored
दीया सेक्टर में यह वर्ल्‍ड रिकार्ड

दीया सेक्टर में यह वर्ल्‍ड रिकार्ड है। वर्ल्‍ड रिकार्ड यूनियन की चार सदस्यीय टीम छह दिन पहले भागलपुर पहुंची थी। टीम ने दीयों की गिनती, डिजाइनिंग, कलर‍िंग और फिनिश‍िंग के पैरा मीटर पर बनाई गई आकृति का मूल्यांकन किया। इसके बाद ही सार्टिफिकेट दिया गया।

Sponsored

12 कलाकारों ने तैयार किया प्रभु श्रीराम का आकर्षक स्वरूप

12 कलाकारों ने तैयार किया प्रभु श्रीराम का आकर्षक स्वरूप

बरारी मधु चौक के कलाकार अनिल कुमार के नेतृत्व में 12 कलाकारों ने भगवान श्रीराम का आकर्षक स्वरूप तैयार किया। अनिल ने बताया कि इसमें 15 रंगों की मदद से 5.08 लाख दीयों से भगवान श्रीराम का स्वरूप तैयार किया गया।

Sponsored
पांच लाख आठ हजार दीये से भगवान श्री राम की आकृति भागलपुर में उकेरी गई

इस कार्य में कलाकार शानू, बृजेंद्र, शिवम, मृत्युंजय, दिलीप, सोनी कुमारी, पूनम, रितिक, दोटी, अमन व जय ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

Sponsored

राम आज हमारे घर पधारे हैं

भारतीय नव वर्ष आयोजन समिति की ओर से आयोजित कार्यक्रम का उद्घाटन करने के बाद लोगों को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने कहा कि भारतीय नव वर्ष आयोजन समिति ने आज भागलपुर का नाम विश्व के पटल पर ला दिया है।

Sponsored
कार्यक्रम का उद्घाटन करने के बाद लोगों को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे

पांच लाख आठ हजार दीये से यहां के कलाकारों ने श्री राम की भव्य आकृति को जीवंत कर दिया। आज का दिन ऐतिहासिक है। ऐसा लग रहा है कि राम आज हमारे घर पधारे हैं।

Sponsored
केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे

11 कन्याओं का हुआ पूजन

कार्यक्रम के दौरान 11 कन्याओं का पूजन किया गया। बूढ़ानाथ के पंडित लक्ष्मण झा के नेतृत्व में कन्या पूजन संपन्न कराया गया। उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद व केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कन्या पूजन किया। मंत्री ने सभी का पैर छू कर आशीर्वाद लिए।

Sponsored
श्री राम की आकृति देखने काफी संख्‍या में लोग वहां जुटे

लाजपत पार्क में लगे 75 पेड़

लाजपत पार्क में उपमुख्यमंत्री, मंत्री व अन्य द्वारा 75 पेड़ लगाए गए। अमृत महोत्सव के तहत यह पौधे लगाए गए। डीएफओ भरतचि‍ंता पल्ली, वनों का क्षेत्र पदाधिकारी बीके सिंह आदि मौजूद थे।

Sponsored
Sponsored
Abhishek Anand

Leave a Comment
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored